बिहार

बेमौसम बरसात ने तोड़ी किसानों की कमर, बर्बाद हो गई लहलहाती रबी फसल

बेमौसम बरसात ने तोड़ी किसानों की कमर, बर्बाद हो गई लहलहाती रबी फसल

मुजफ्फरपुर: बेमौसम बरसात ने उत्तर बिहार समेत पश्चिम चंपारण जिला में किसानों की कमर तोड़ दी है. बारिश के बाद रबी फसलों को भारी नुकसान हुआ है. किसान अब भगवान और सरकार से गुहार लगाने को मजबूर हैं.

शुक्रवार से लगातार रूक-रूक कर हो रही बारिश की वजह से खेत में लगे गेहूं, तेलहन और दलहन फसल की कटाई करने की तैयारी में जुटे किसान अब निराश हो चले हैं. अधिकांश गेहूं की फसलें बेमौसम बारिश की मार से बर्बाद हो गई हैं. तो वही तेलहन और दलहन की फसल को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

गेहूं की बालियों में नमी आ गई है. वही सरसों और मसूर भी मुरझा गए हैं. सब्जी की खेती को भी नुकसान पहुंचा है. सामने बर्बादी देखकर किसान मायूस हैं. सरकार और भगवान से गुहार लगाने को मजबूर हो गए हैं.

लगातार बेमौसम बारिश के बाद फसल के नुकसान की अभी भरपाई भी नही हो पाई थी तब तक दूसरी बारिश ने उन्हें फिर तबाही की ओर धकेल दिया.

किसानों का कहना है कि ये बारिश उनके लिए मुसीबतों का पहाड़ लेकर आया है. सरकारी अनुदान का भी कोई अता-पता नही है. डीजल और पेट्रोल के बढ़ते दामों ने उनके जेब पर भारी प्रहार किया है. अन्नदाता आज अपने खेतों में लगे फसल को समेटने में जुटे सरकार से राहत और मदद की मांग कर रहे हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: