राष्ट्रीय

COVID19 टेस्‍ट के लिए देसी किट विकसित, आयात की गई किट की तुलना में एक चौथाई है दाम

COVID19 टेस्‍ट के लिए देसी किट विकसित, आयात की गई किट की तुलना में एक चौथाई है दाम

महाराष्‍ट्र में पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने भारत की पहली स्वदेशी COVID19 परीक्षण के लिए किट विकसित की है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसमें एक किट की कीमत 80 हजार रुपये है और यह सौ मरीजों की जांच कर सकती है।

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के वैज्ञानिक रंजीत देसाई ने कहा कि हम एक सप्‍ताह में एक से डेढ़ लाख टेस्‍ट कर सकते हैं। हम लोगों के लिए अपना उत्‍पादन बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। आयात की गई किट की तुलना में इस किट की कीमत एक चौथाई है।

अब 45 मिनट में हो सकेगी कोरोना वायरस की जांच

इससे पहले अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए डायग्नोस्टिक टेस्ट को मंजूरी दी थी। इस टेस्ट के जरिये 45 मिनट में यह पता लगाया जा सकेगा कि व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या नहीं। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी सेफिड द्वारा विकसित इस तरह के डायग्नोस्टिक्स परीक्षण की मंजूरी से संक्रमित लोगों की तेजी से पहचान करने में मदद मिलेगी और उनका इलाज जल्द शुरू होगा।

स्वास्थ्य एवं मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि आज हम जिस परीक्षण को मंजूरी दे रहे हैं, वह अमेरिकियों को मौजूदा परीक्षणों की तरह दिनों के बजाय कुछ मिनटों में परिणाम प्रदान करने में सक्षम होगा। कंपनी ने इसे 30 मार्च तक शुरू करने की योजना बनाई। उन्होंने कहा कि सेफिड द्वारा यह परीक्षण दुनियाभर के 23 हजार से अधिक स्वचालित जीनएक्सपर्ट सिस्टम्स द्वारा डिजाइन किया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: