बिहार

स्पेशल ट्रेन से प्रदेश लौट रहे बिहारियों को करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, देना होगा यात्रा किराया

स्पेशल ट्रेन से प्रदेश लौट रहे बिहारियों को करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, देना होगा यात्रा किराया

बिहार आनेवाले और बिहार से जानेवालों को अब रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने यह बयान जारी किया है. हर राज्य में यह बयान जारी किया गया है ताकि आने जाने वालों मजदूरों को इस बात की खबर रहे रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऑनलाइन लिंक जारी किया गया है. बिहार के लिए विभिन्न राज्यों में रह रहे प्रवासियों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाईं जा रही हैं. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि ट्रेन यात्रा का किराया संबंधित व्यक्ति को देना होगा.

बिहार सरकार ने दूसरे राज्यों में रहने वाले बिहारी मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों के लिए कई राज्यों में रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक जारी किए हैं. राज्य में आने वाले लोगों को वे जहां रह रहे हैं उसी राज्य के लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जैसे कि महाराष्ट्र में रह रहे लोगों को महाराष्ट्र के लिंक covid-19.maharashtra.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसी तरह चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड जहां भी लोग रह रहे हैं, उसी राज्य के दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ट्विटर पर भी 25 राज्यों के लिंक जारी कर दिए गए हैं. बड़ी संख्या में प्रवासी बिहार लौटना चाहते हैं ऐसे में राज्यों के जारी किए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन कराकर लोग अपने लौटने की व्यवस्था पुख्ता कर सकते हैं. बता दें कि बाहर से बिहार आनेवाले श्रमिकों को मेडिकल जांच में भेजा जाएगा. जांच के बाद उन्हें 21 दिन तक क्वारंटाइन में रखा जाएगा. इसके लिए प्रखंड स्तर पर तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: