राष्ट्रीय

अब 9 के बजाए 6 महीने में ले सकेंगे बूस्टर डोज

अब 9 के बजाए 6 महीने में ले सकेंगे बूस्टर डोज

अब 9 के बजाए 6 महीने में ले सकेंगे बूस्टर डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टीके की बूस्टर डोज लेने की समयसीमा को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर ये जानकारी दी है। पत्र में कहा है कि 18 से 59 उम्र के लोग अब दूसरी खुराक लेने के छह महीने के भीतर तीसरी खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों पर ले सकेगें।

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों एवं अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए सरकारी केंद्रों पर बूस्टर डोज निशुल्क होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में अबतक टीके की 198.20 करोड़ खुराक लग चुकी है। दिल्ली में अबतक 17,15,652 बूस्टर डोज लग चुकी है।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 600 नये मामले सामने आये और महामारी से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जबकि संक्रमण दर कम होकर 3.27 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को यहां साझा किए गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 19,38,648 हो गई है और मृतकों की संख्या 26,276 पहुंच गई है।

इसमें कहा गया है कि मंगलवार को संक्रमण के 615 मामले दर्ज किये गये थे जबकि तीन लोगों की मौत हुई थी। बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,590 हैं। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 420 मामले दर्ज किये गये थे जबकि संक्रमण दर 5.25 प्रतिशत थी जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

Show More

Related Articles

error: Content is protected !!
Close