Search
Close this search box.

सिक्योरिटी हो तो ऐसी… बाइडेन के इजराइल दौरे से पहले यूं तैयार हुआ ‘सुरक्षा कवच’

सिक्योरिटी हो तो ऐसी… बाइडेन के इजराइल दौरे से पहले यूं तैयार हुआ ‘सुरक्षा कवच’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कुछ घंटे बाद इज़राइल में होंगे. बाइडेन की सुरक्षा के लिए पूरे इजराइल में अभूतपूर्व इंतज़ाम किए जा रहे हैं. अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती हमास द्वारा किए जाने वाले रॉकेट के हमले हैं. सोमवार को जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तेल अवीव में थे तो वहां रॉकेट से ज़ोरदार हमले हुए थे. अमेरिकी विदेश मंत्री को सुरक्षित जगह पर ले जाना पड़ा था.

हमास इज़राइल के लगभग सभी शहरों को रॉकेट से निशाना बना रहा है. बाइडेन के विज़िट के दौरान हमास के रॉकेट हमले ना हो इसके लिए पर्दे के पीछे हमास, हिज़्बुल्लाह और उनसे जुड़े लीडरशिप से बात की जा रही है. इससे पहले जब बाइडेन ने 2022 में कीव का दौरा किया था तो उस वक़्त पेंटागन ने जिस तरह क्रेमलिन को अपने भरोसे में लिया था इस समय उसी तरह का तालमेल बिठाने की कोशिश है

एक्टिवेट होगा डिफेस सिस्टम: अमेरिकी राष्ट्रपति के इज़राइल दौरे के समय भूमध्यसागर में तैनात अमेरिकी युद्धपोतों को अलर्ट पर रखा गया है. किसी भी तरह के रॉकेट या मिसाइल हमले को रोकने के लिए अमेरिकन एयर डिफ़ेंस सिस्टम को एक्टिवेट रखा जाएगा.
लड़ाकू विमान देंगे सुरक्षा कवर: कई Mig 16 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर साउथ और सेंट्रल इज़राइल को सुरक्षा कवर देंगे. ज़मीन पर अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की बड़ी टीम पहुंच चुकी है .

सुरक्षा एजेंसियों की मीटिंग: अमेरिकी सुरक्षा टीम, सीक्रेट सर्विस, मोसाद और दूसरी इज़राइली सिक्योरिटी टीम एक दूसरे के साथ कोआर्डिनेशन कर रही है. दक्षिणी इज़राइल के ज़्यादातर इलाक़ों को लोगों के आने-जाने के लिए बंद कर दिया गया है.
सैकड़ों की संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती: सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों को ही केवल यहां मूवमेंट की इजाज़त है. सड़क पर सैकड़ों की संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. ये हर छोटे-बड़े मूवमेंट पर नजर रखेंगे.
हाइटेक कैमरों से मॉनिटरिंग: हाइटेक कैमरे से लगातार मॉनिटरिंग हो रही है. पुलिस की गाड़ियां सड़कों पर चक्कर लगा रही हैं. सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा रहा है.
नरसंहार वाली जगह पर जाएंगे बाइडेन
राष्ट्रपति बाइडेन गाजा बॉर्डर पर उस जगह का भी दौरा कर सकते हैं जहां पर हमास ने 7 अक्तूबर को क़त्लेआम मचाया था. इसके लिए दक्षिणी इजराइल में राइम, बेरी और अफ़र क़ज़ा इलाक़ों में तैयारी की जा रही है. इन जगहों पर हमास ने सबसे अधिक नरसंहार किया था .

इजराइल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी इन जगहों पर जा चुके है. बाइडेन के उन जगहों पर जाने से इज़राइली लोगों को भरोसा देने की कोशिश होगी कि इस दुख की घड़ी में वो इज़राइली लोगों के साथ हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment