Search
Close this search box.

जिस जगह बम गिरने पर मचा था हंगामा, हमास के दरिंदे वहीं कर रहे बंधक बनाए गए इजरायली लोगों का कत्ल?

जिस जगह बम गिरने पर मचा था हंगामा, हमास के दरिंदे वहीं कर रहे बंधक बनाए गए इजरायली लोगों का कत्ल?

 

7 अक्टूबर को हमास (Hamas) ने इजरायल पर हमला करके अपनी मौत बुला ली थी. गाजा के अस्पताल, स्कूल और रिहाईशी इलाकों को ढाल बनाकर अबतक लड़ने वाले हमास का बड़ा नेटवर्क ध्वस्त हो चुका है. गाजा की अधिकांश जमीन सपाट हो चुकी है. हमास के हमदर्दों की कमर टूट गई है. जंग के 42वें दिन इजरायल रक्षा बल (IDF) ने कहा 7 अक्टूबर को हमास द्वारा अगवा की गई 19 साल की इजरायली महिला सैनिक की हत्या हो चुकी है.

आईडीएफ ने कहा कि उसकी महिला सैनिक नोआ मार्सिआनो का शव गाजा पट्टी स्थित शिफा अस्पताल के बगल में पाया गया. इसी अस्पताल के नजदीक हुई बमबारी के बाद हमास ने इजरायल पर फिलिस्तीन के आम नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया था. इसके जवाब में इजरायल ने कहा था कि हमास रिहाइशी इलाकों में लॉन्च पैड बनाकर फिलिस्तीनी महिलाओं, बच्चों और डॉक्टरों को ढाल बनाकर उस पर हमला कर रहा है.

इजरायल ने दी श्रद्धांजलि

इजरायल ने अपनी इस 19 वर्षीया बहादुर फौजी नोआ मार्सिआनो की शहादत को याद करते हुए उसकी एक तस्वीर पोस्ट की. जिसके कैप्शन में लिखा गया कि वो एक बहादुर योद्धा थी. 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर उसकी हत्या कर दी थी. उसका शव गाजा के शिफा अस्पताल के नजदीक मिला. आईडीएफ उसकी फैमिली के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है. पूरा देश उसके परिवार के साथ है. हम एक फैमिली हैं.’

इजरायल अब कई किलोमीटर के दायरे में फैले हमास के सुरंगों के नेटवर्क को ध्वस्त करने में लगा है. इजरायल लगातार आरोप लगा रहा है कि हमास गाजा के स्कूलों और अस्पतालों में हथियार के जखीरे को जमाकर नागरिक इमारतों से उसके ऊपर हमला कर रहा है. इजरायल ने अपने आरोपों के पक्ष में दुनिया के सामने कई वीडियो फुटेज जारी किए हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि स्कूल और अस्पतालों के अंदर से गन, मोर्टार, रॉकेट जैसे हथियारों का भारी जखीरा साफ-साफ देखा जा सकता है.

आईडीएफ ने गाजा पट्टी के तीन सबसे बड़े अस्पतालों के नीचे हमास की सुरंगों के और भी वीडियो पोस्ट किए हैं. गाजा में इंटरनेट बंद है. हमास के हमदर्दों की बिजली काटी जा चुकी है. इजरायल ने कहा है कि इन्हीं अस्पतालों से उस पर हमले हो रहे थे. हालांकि अस्पताल के डॉक्टर ऐसे दावों से इनकार करते आए हैं. उनका कहना है कि यहां बस इलाज होता है, और उन्हें युद्ध में घायल हुए हजारों लोगों की जान बचाने की चिंता है.

अपनी एक और पोस्ट में IDF ने कहा, ‘हमारी एक और 65 साल की महिला जो पांच बच्चों की मां थी. उन्हें बंधक बनाने के बाद हमास ने गाजा के उसी अस्पताल के बगल में उनकी हत्या कर दी थी. आईडीएफ प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, हमास के दरिदें उसे बंधक बनाकर ले गए थे.

इजरायल ने खाई कसम

अमेरिका के एक दो बार मना करने के बावजूद यानी गाजा पर हमले बंद करने की अपील के बावजूद इजरायल ने हमास के जड़ से खात्मा होने तक न रुकने की कसम खाई है. इज़रायली अधिकारियों के मुताबिक, हमास के 7 अक्टूबर के हमले में उसके 1200 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश आम नागरिक थे. उसने ये दावा भी किया था कि हमास के आतंकी करीब 240 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ गाजा पट्टी ले गए थे. जहां से एक-एक कर बंधक बनाए गए लोगों के शव मिल रहे हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment