Follow Us

केके पाठक ने शिक्षकों के लिए जारी किया नया फरमान, पहले 9 से 5 पढ़ाओ फिर करो चुनाव ड्यूटी

केके पाठक ने शिक्षकों के लिए जारी किया नया फरमान, पहले 9 से 5 पढ़ाओ फिर करो चुनाव ड्यूटी

 

बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है इस बीच शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षकों के लिए एक नया फरमान जारी कर दिया है. केके पाठक ने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी को एक पत्र लिखकर ये निर्देश दिया है कि शिक्षकों के सहयोग के बिना चुनाव कार्य संपन्न नहीं हो सकता,लेकिन स्कूल में पठन-पाठन का कार्य छोड़कर शिक्षक चुनावी ड्यूटी नहीं करेंगे. बल्कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पठन-पाठन कार्य की ड्यूटी खत्म करने के बाद ही शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी करनी होगी.

केके पाठक ने अपने लिखे पत्र में ये कहा है कि जिन शिक्षकों को चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए तो इस बात का ध्यान रखा जाए कि शाम 5 बजे के बाद ही उनकी ड्यूटी शुरू हो. शिक्षक स्कूल आवर में अब कोई अन्य ड्यूटी नहीं कर सकेंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्ति मिल जाएगी, बल्कि नए फरमान के अनुसार स्कूल की ड्यूटी खत्म करने के बाद अतिरिक्त ड्यूटी के रूप में चुनाव कार्य भी करने होंगे.

अपने नए फरमान को लेकर केके पाठक ने कहा है कि शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी के लिए अतिरिक्त मानदेय मिलता है इसलिए उन्हें ड्यूटी भी अतिरिक्त करनी होगी. वहीं छुट्टियों में कटौती को लेकर राज्य के शिक्षक पहले से ही अपनी नाराजगी जाता रहे थे की शिक्षा विभाग ने अतिरिक्त ड्यूटी का पत्र जारी कर दिया है. केके पाठक का ये आदेश तब आया है जब अपनी छुट्टियों में कटौती का राज्यभर के शिक्षक विरोध कर रहे हैं शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी शिक्षकों को अब स्कूल में उपस्थित रहना होगा और इस दौरान शिक्षक प्रशासनिक कार्य करेंगे. गर्मी की छुट्टी सिर्फ छात्र-छात्राओं के लिए होगी.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment