Follow Us

तेजी से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, लोग भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

तेजी से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, लोग भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

 

भारत के अंदर हाल ही कुछ वर्षों में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखने को मिले है और इसके लिए उम्र का कोई बाध्यकारी नहीं है. यह इसलिए हो रहा है क्योंकि लोगों की जीवनशैली बदल रही है, जिसमें तनाव, सही आहार और व्यायाम की कमी शामिल है. हम ऐसी चीजें खा लेते हैं जिन्हें हमें नहीं खाना चाहिए और इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है. आइए जानें ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन हमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है.

मैदा
मैदे का अधिक सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक है. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

चीनी
अधिक चीनी खाना भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक है. यह इंसुलिन की बढ़ती मात्रा के कारण ब्लड फ्लो को संज्ञान में लेने में कठिनाई हो सकती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

सोडा
सोडा का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

नमक
नमक की अधिकता से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

इन चीजों का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है. सही आहार, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप इस खतरे को कम कर सकते हैं और अपनी सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment