Follow Us

केंद्र सरकार की इस योजना में व्यापार के लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार की इस योजना में व्यापार के लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार की ओर से स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम किया जा रहा है, जिससे कि लोग अपना खुद का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकें. सरकार द्वारा लोगों को स्वरोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत सरकार व्यापार शुरू करने के लिए लोगों को लोन मुहैया कराती है. इस योजना में 10 लाख रुपये तक का लोन आसानी मिल जाता है.

कौन कर सकता है आवेदन?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत गैर- कृषि कारोबार जैसे मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग और सर्विसेज के लिए लोन देने के प्रावधान है. इस योजना के अंतर्गत नया व्यापार शुरू करने वाले और मौजूदा समय में व्यापार कर रहे दोनों ही लोग 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में केंद्र सरकार की ओर से तीन कैटेगरी के लोन दिए जाते हैं. इसमें पहली कैटेगरी शिशु है, जिसके तहत 50,000 रुपये तक के लोन का प्रावधान है. वहीं दूसरी कैटेगरी किशोर में 50,001 रुपये से लेकर 5,00,000 रुपये तक के लोन देने का प्रावधान हैं तीसरी कैटेगरी तरुण में 5,00,001 से लेकर 10,00,000 रुपये तक लोन दिया जाता है.

कहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए आप वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, एबीएफसी और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों के पास अपना आवेदन कर सकते हैं.

किन दस्तावेजों की जरुरत

अगर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ जैसे आधार और बिजनेस से जुड़े जरूरी अहम दस्तावेज होनी चाहिए. इसके बाद बैंक आपके बिजनेस का आकलन, रिस्क फैक्टर्स और आपकी वित्तीय क्षमता को देखते हुए आपको लोन दे देगा.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment