Follow Us

दुनिया का सबसे बड़ा दिल का डॉक्टर, जिसके पास हजारों करोड़ की दौलत

दुनिया का सबसे बड़ा दिल का डॉक्टर, जिसके पास हजारों करोड़ की दौलत

हमारे देश में कई ऐसी अरबपति हुए है जिनके पास करोड़ो, अरबों की संपत्ति है. इस लिस्ट में कई बड़े व्यापारी, सीईओ, और एक्टरों का नाम शामिल है, पर क्या आप जानते है कि देश में एक ऐसे अरबपति डॉक्टर भी है जिनके पास बेशुमार दौलत है. ये एक कुशल डॉक्टर होने के साथ-साथ सफल बिजनेसमैन भी हैं. इन्होंने लाखों लोगों के दिल का इलाज किया है और उन्हें नई जिंदगी दी है. देश के साथ-साथ दुनियाभर में इनकी पहचान मशहूर कॉर्डियक सर्जन के तौर पर है. भारत से लेकर अमेरिका तक इनके नाम की चर्चा होती है.

मशहूर कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर नरेश त्रेहान
आज हम बात करने जा रहे है मशहूर कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर नरेश त्रेहान की. इन्हें आपने कई टीवी शो में भी देखा होगा. डॉ नरेश त्रेहान के नाम पर कई उपलब्धियां हैं. ये मेदांता नेटवर्क ऑफ हॉस्पिटल्स के फाउंडर, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. 2023 में मेदांता को चलाने वाली कंपनी ग्लोबल हेल्थ के शेयरों के भाव में जबरदस्त उछाल आई जिसके साथ ही ये भारत के सबसे अमीर डॉक्टर्स की लिस्ट में शुमार हो गए. 77 वर्षीय डॉ नरेश त्रेहान के माता पिता दोनों डॉक्टर रहें है, इस वजह से कह सकते है कि इन्हें मेडिकल प्रोफेशन विरासत में मिला है.

48,000 से अधिक ओपन-हार्ट सर्जरी
डॉ नरेश त्रेहान को मेडिकल प्रोफेशन विरासत में मिला, क्योंकि उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर थे. 1963 में लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद 1969 में डॉ नरेश त्रेहान अमेरिका चले गए. यूएस में उन्होंने फिलाडेल्फिया के थॉमस जेफरसन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एक रेजिडेंट डॉक्टर के तौर पर काम किया. अमेरिका में करीब 2 दशक बीताने के बाद डॉ त्रेहान 1988 में भारत लौट आए. इसके बाद उन्होंने नई दिल्ली के अपोलो अस्पताल और एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में अहम पदों पर काम किया. अपने डॉक्टरी पेशे में डॉ नरेश त्रेहान 48,000 से अधिक ओपन-हार्ट सर्जरी करके देश और दुनिया में टॉप कार्डियोवस्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन के रूप में खुद को स्थापित कर चुके हैं.

8000 करोड़ के पार नेटवर्थ
समय 2007 का था जब डॉ नरेश त्रेहान ने गुड़गांव में, मेदांता – द मेडिसिटी की शुरुआत की. ये अस्पताल हरियाणा के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है. इसका विस्तार फिलहाल मेदांता हॉस्पिटल, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, रांची, पटना और लखनऊ तक हो चुका है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल हेल्थ में उनके पास लगभग 88.73 मिलियन शेयर या 33.06% की हिस्सेदारी है. हाल ही में, ग्लोबल हेल्थ के शेयरों 972.55 रिकॉर्ड उच्च स्तर छुआ था. इसके बाद डॉ नरेश त्रेहान की नेटवर्थ 8,402.30 करोड़ रुपये हो गई.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment