Follow Us

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! हर महीने आएंगे खाते में इतने रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! हर महीने आएंगे खाते में इतने रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल है. इसका मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है. इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड (ई-श्रम कार्ड) बनाना होता है, जिससे उन्हें कई लाभ प्राप्त होते हैं. इसमें 60 साल की उम्र के बाद पेंशन, बीमा और विकलांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता शामिल है.

ई-श्रम कार्ड के लाभों में से एक है कि इसके तहत श्रमिकों को 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट बीमा मिलता है, जिससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलती है. इसके अलावा श्रमिकों को विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि और 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रति माह की पेंशन भी प्रदान की जाती है. ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर, बैंक खाता और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ई-श्रम वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाकर अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी. जिसके लिए आपके पास आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. इसके बाद रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आपको 10 डिजिट का ई-श्रम कार्ड मिलता है, जिसे आप वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह एक महत्वपूर्ण पहल है जो श्रमिकों को सुरक्षित रखने और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखती है. श्रमिकों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसे अपनाना चाहिए और उन्हें इसमें पंजीकृत करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment