Search
Close this search box.

इटली भेजने के बजाय एजेंट ने भेजा लीबिया, 10 महीने टॉर्चर करने के बाद की हत्या

इटली भेजने के बजाय एजेंट ने भेजा लीबिया, 10 महीने टॉर्चर करने के बाद की हत्या

जींद जिले के गांव लोन निवासी विकास की लीबिया में पीट-पीटकर हत्या करने का मामला सामने आया है. युवक को एक साल पहले एजेंटों के माध्यम से इटली भेजने की बात हुई थी. जिसके लिए विधवा मां ने एक एकड़ जमीन बेचकर एजेंट को 45 लाख दिए थे, लेकिन एजेंटों ने उसे इटली के बजाय लीबिया भेज दिया और 10 महीने से वह वहां फंसा हुआ था. वहां पर डॉकी से इटली भेजने वाले लोग लगातार उससे डॉलर की डिमांड कर रहे थे और अब भी पांच हजार डॉलर की डिमांड की थी, लेकिन जब डॉलर नहीं मिले तो उसकी हत्या कर दी और उसके शव को दफना दिया. परिजनों की शिकायत पर गढ़ी पुलिस ने 4 एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

भारत से गए चार युवक भी वहां पर फंसे हुए हैं. उसके साथ गए युवकों ने पाकिस्तान के किसी युवक के फोन से विकास के परिजनों को सूचित किया कि उसकी मौत हो गई है, जिसके बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है, लेकिन अब उसका शव भी नहीं मिलेगा. इस खबर को सुनने को बाद से घर में मातम पसरा हुआ है. मां ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि जिस लाल को पिता की मौत के बाद मजदूरी करके पाला था और जमीन बेचकर उसे रोजगार के लिए विदेश भेजा था. उसकी विदेश में हत्या कर दी जाएगी और शव भी वापिस नहीं आ पाएगा.

मृतक के भाई दीपक ने बताया कि उसका बड़ा भाई विकास 12वीं तक पढ़ा हुआ था. विदेश भेजने वाले एजेंट कैथल जिले के चीका निवासी संदीप उर्फ सोनू, देवेंद्र, बिदराणा निवासी धोला और उसका जीजा नरेश के माध्यम से 13 लाख रुपये लेकर ऑस्ट्रेलिया भेजने का झांसा दिया था, लेकिन वहां का बीजा नहीं लगा. इसके बाद आरोपितों ने इटली भेजने की बात कही. एजेंटों ने इटली भेजने के बजाये उसे लीबिया भेज दिया. उसके साथियों ने पाकिस्तान के किसी युवक का फोन लेकर उसकी हत्या की सूचना दी और उसके मरे हुए का फोटो डाला. उसने बताया कि हत्या करने के बाद उसको लीबिया में ही दफना दिया गया.

मृतक के ताया रामनिवास ने बताया कि उसके पिता की मौत हो चुकी है और उनकी एक एकड़ जमीन ही थी और उसको बेचकर ही विकास इटली के लिए निकला था. एजेंट ने कहा था कि सीधा इटली भेज देंगे, लेकिन आरोपितों ने 23 दिसंबर 2022 को उसको दुबई भेज दिया. जहां पर डेढ़ महीने तक दुबई और एक सप्ताह तुर्की में रखा. डॉकी से इटली भेजने के लिए लीबिया पहुंचा दिया. जहां पर लगभग 10 महीने से फंसा हुआ था और डॉकी से भेजने वाले उनसे लगातार डालर की डिमांड कर रहे थे और उनसे वहां पर बंधक बनाकर खेतों में काम करवाया जाता था. अब तक लगभग 45 लाख रुपये भेज चुके हैं.

मृतक विकास की चाची कृष्णा ने बताया कि विकास के बड़ी मुश्किल से मजदूरी करके पाला था, उसका कोई रोजगार नहीं था. काम की तलाश में एजेंट से संपर्क हुआ था, जिसने उसने अपने जाल में फंसा लिया. विदेश भेजने के लिए जमीन बेचकर एजेंट को पैसे दिए. इटली भेजने की बात हुई थी, लेकिन लीबिया भेज दिया. हमारे पास फोन आया कि उसकी मौत हो गई. अब हमारी सरकार से मांग है कि हमें न्याय दिया जाए. इन एजेंटों फांसी दी जानी चाहिए, जिन्होंने हमारे बेटे को मौत के घाट उतार दिया.

वहीं डीएसपी अमित भाटिया ने कहा हमने परिजनों की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है और जांच जारी है. पुलिस ने बताया कि धौला निवासी बिधराना , नरेश निवासी भैंसवाल, संदीप उर्फ सोनू निवासी चीका, देवेंद्र निवासी सिंह तहसील चिका के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment