Follow Us

बिहार के युवाओं को पलायन से बचाएगा ये सुपरहिट बिजनेस, कम निवेश में होगी मोटी कमाई

बिहार के युवाओं को पलायन से बचाएगा ये सुपरहिट बिजनेस, कम निवेश में होगी मोटी कमाई

 

बिहार के युवा रोजगार की तलाश में घर और परिवार से अलग शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं. वर्तमान में कई ऐसे बिजनेस हैं जिस लोग अपने गांव में भी कर सकते हैं. गांव में बिजनेस शुरू करना एक सुरक्षित और लाभकारी विकल्प है, क्योंकि यह ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करता है और उन्हें शहरों के पलायन से बचाता है. गांव में विभिन्न विकल्पों में बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं भी हैं. जिससे युवा एक अच्छी कमाई भी कर सकते हैं, आइए जानें नए बिजनेस आइडिया.

डेयरी व्यवसाय
गांव में बहुत से घरों में गाय और भैंस पाली जाती है, जिससे डेयरी व्यवसाय शुरू किया जा सकता है. दूध से बने उत्पादों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, इससे दही, छाछ और घी आदि बनाकर गांव में बेचा जा सकता है. सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी और बैंक लोन की सहायता से यह व्यवसाय स्थापित किया जा सकता है.

मशरूम व्यवसाय
मशरूम का उत्पादन करके और उसे शहरों में बेचकर भी अच्छी कमाई की जा सकती है. मशरूम की काफी मांग है और छोटे निवेश से यह बिजनेस शुरू किया जा सकता है. यह एक लाभकारी बिजनेस है जो कि कम निवेश में शुरू किया जा सकता है.

खाद और बीज बेचने का व्यवसाय
गांव में किसानों को खाद और बीज उपलब्ध कराने के लिए एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिससे किसानों को उचित मूल्य पर सामग्री मिलेगी. उन्हें शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

मुर्गी पालन/पोल्ट्री फार्म व्यवसाय
मुर्गी पालन के लिए गांव में एक पोल्ट्री फार्म शुरू करना एक विकल्प हो सकता है, जिससे अंडे और मांस की कमीशन भी हो सकती है. सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी से इसे स्थापित करना संभव है.

मधुमक्खी पालन व्यवसाय
मधुमक्खी पालन एक और लाभकारी बिजनेस हो सकता है, जो गांव में स्थापित किया जा सकता है. इससे न केवल शहद का उत्पादन होगा, बल्कि इससे फसलों की पैदावार भी बढ़ सकती है.

बता दें कि इन विभिन्न विकल्पों में से कोई भी चुनकर उद्यमिता और समर्थन से गांव में एक सशक्त और साकारात्मक बिजनेस स्थापित किया जा सकता है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment