Search
Close this search box.

जहाज हाईजैक कर सोमालिया ले जा रहे थे डाकू, बीच समंदर Navy ने यूं बचाई घायल की जान

जहाज हाईजैक कर सोमालिया ले जा रहे थे डाकू, बीच समंदर Navy ने यूं बचाई घायल की जान

हिंद महासागर में भारतीय नौसेना एक बड़ी ताकत बनी हुई है. यह बात सोमवार को एक बार फिर साबित हुई. इंडियन नेवी ने सोमवार तड़के अपहृत हो चुके माल्टा के जहाज से एक घायल कर्मी को बचा लिया. सोमालियाई डाकुओं के हमले में वह कर्मी बुरी तरह घायल हो चुका था. बचाव का संदेश मिलते ही नेवी ने अपना रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और डाकुओं से बातचीत करके अपहृत जहाज से उस कर्मचारी को बचा लिया. उसकी गंभीर हालत देखते हुए फिलहाल उसे भारत लाने के बजाय ओमान के पोर्ट पर बने अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. भारतीय नौसेना अपहृत जहाज के मूवमेंट पर भी नजर रखे हुए है.

रिपोर्ट के मुताबिक माल्टा का जहाज MV रुएन सोमालियाई जलसीमा के पास से गुजर रहा था. तभी 14 दिसंबर को सोमालिया के डाकुओं ने हथियारों के बल पर उसे हाईजैक कर लिया. जहाज पर चालक दल समेत 18 कर्मचारी सवार हैं. यह जहाज कोरिया से तुर्की की ओर जा रहा था, तभी यह घटना हुई. वर्ष 2017 के बाद अरब सागर में जहाज हाईजैक होने की इसे सबसे बड़ी घटना माना जा रहा है.

15 दिसंबर से शुरू किया था रेस्क्यू ऑपरेशन

रक्षा सूत्रों के मुताबिक भारतीय नौसेना को जहाज के अपहरण की सूचना मिलते ही भारतीय नौसेना ने 15 दिसंबर से अपना रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था. इसके लिए नौसेना की ओर से एक युद्धपोत अदन की खाड़ी में अपहृत हुए जहाज की मदद के लिए भेजा गया था. नेवी के मुताबिक अपहृत जहाज की मूवमेंट को लगातार मॉनिटर किया जा रहा है. नेवी के फाइटर प्लेन अपहृत जहाज के ऊपर से गुजरे और उसकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी.

कार्रवाई की चेतावनी से डरे डाकू

निगरानी के दौरान पता चला कि अपहृत जहाज के एक कर्मचारी के कंधे में गोली लगी है और उसकी हालत गंभीर है. इसके बाद सोमालियाई डाकुओं से बातचीत करके घायल कर्मी को इलाज के लिए सौंपने की मांग की गई. बात न मानने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी दी गई. कार्रवाई से डरे सोमालियाई डाकू आखिरकार भारतीय नौसेना की बात मानने के लिए मजबूर हो गए और घायल कर्मी को इंडियन नेवी के सुपुर्द कर दिया.

इलाज के लिए भेजा गया ओमान

उस कर्मी को हेलीकॉप्टर के जरिए तुरंत युद्धपोत में लाया गया, जहां पर उसे प्राथमिक उपचार दिया गया. लेकिन कर्मी की नाजुक हालत को देखते हुए उसे बाद में नजदीक के ओमान पोर्ट पर शिफ्ट करने का फैसला लिया गया. उस कर्मी की हालत स्थिर बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि सोमालियाई डाकू अब उस जहाज को लेकर सोमालिया के तट की ओर बढ़ रहे हैं. भारतीय नौसेना उनकी हरकतों पर नजर रख रही है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment