Search
Close this search box.

बुलेट स्पीड से कोरोना का JN.1 वेरिएंट मचा रहा कोहराम,JN.1 वेरिएंट 41 देशों में फैल चुका है

बुलेट स्पीड से कोरोना का JN.1 वेरिएंट मचा रहा कोहराम,JN.1 वेरिएंट 41 देशों में फैल चुका है

 

का ओमिक्रॉन वेरिएंट कई नए सबवेरिएंट में बदल गया और देखते ही देखते देश दुनिया में मामलों में वृद्धि होने लगी. भारत में भी एक बार फिर से कोरोना वायरस ने रफ्तार बढ़ा दी है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. इसी कड़ी में लगातार मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-वन में वृद्धि जरूर देखी गई है लेकिन विशेषज्ञों ने कहा कि वे इसे नई लहर कहने से पहले कुछ और दिनों तक इंतजार करेंगे और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि उन्होंने चेतावनी दी है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा घोषित ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ सूची में अंतिम नहीं हो सकता है, आगे भी सतर्क रहने की जरूरत है. इसी कड़ी में उन्होंने कुछ चीजें बताई हैं जिस पर सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आपके मन भी कुछ सवाल हैं तो जवाब जान लीजिए.

सवाल- स्वास्थ्य मंत्रालय का क्या कहना है?
जवाब- असल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए कोविड​​-19 का RT-PCR टेस्ट फिलहाल जरूर नहीं होगा. इसके साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 का पता चला है. JN.1 के भी कई मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं देश में पिछले दो सप्ताह के आंकडे़ बताते हैं कि कोरोना से ग्रसित करीब 22 मरीजों की मौत हुई है. वैज्ञानिक कोरोना के नए वेरिएंट की बारीकी से जांच कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा है कि हमें फिर से सतर्क रहने की जरूरत है. कई जगहों पर कोरोना से बचने के लिए मास्क जरूरी कर दिया गया है. लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की जा रही है

सवाल- क्या मास्क पहनना शुरू कर देना चाहिए?
जवाब- एक्सपर्ट्स का मानना है कि शादी, ट्रेनों और बसों जैसी बंद भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की आदत फिर से डाल लेनी चाहिए. यह बात सही है कि अभी तक मास्क को अनिवार्य करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे अपना लेना चाहिए. बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और प्रतिरक्षा की कमी वाले लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. यदि वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें मास्क अवश्य पहनना चाहिए.

सवाल- क्या सर्दी जुकाम-बुखार के बाद तुरंत जांच होनी चाहिए?
जवाब- श्वसन संक्रमण, सर्दी और खांसी वाले लोगों को अलर्ट रहना चाहिए. यही तबीयत सही ना हो तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लें और जरूरत हो तो जांच भी कराएं. ऐसे लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना चाहिए.

सवाल- कितने देशों में फैल चुका है नया वेरिएंट
जवाब- कोरोना वायरस का JN.1 वेरिएंट 41 देशों में फैल चुका है. WHO के अनुसार, JN.1 मामलों के सबसे बड़े अनुपात वाले देश फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा, ब्रिटेन और स्वीडन हैं. JN.1 सब-वेरिएंट की पहली बार पहचान अगस्त में की गई थी. यह ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2.86 से बना है. 2022 की शुरुआत में BA.2.86 ही कोरोना के मामलों में वृद्धि का कारण था.

सवाल- JN.1 के लक्षण क्या हैं?
जवाब- हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक अभी यह कितना गंभीर है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. लेकिन सामान्य कोविड-19 लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की हानि, गले में खराश, भीड़, नाक बहना, मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं. यही सब लक्षण इस वेरिएंट में भी शामिल हैं.

सवाल- बचाव का तरीका क्या है?
जवाब- कोरोना वायरस के बचाव को जो पुराना तरीका है, वही कमोबेश यहां भी लागू होता है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बार-बार हाथ धोएं, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे निवारक उपायों का पालन करें। साथ ही अगर आपने कोरोना का टीका जरूर लगवा लें.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment