Search
Close this search box.

भारतीय कुश्ती संघ पर बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने किया सस्पेंड

भारतीय कुश्ती संघ पर बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने किया सस्पेंड

बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के बीच चल रहे विवाद के बीच केंद्र सरकार एक्शन में है. केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को सस्पेंड कर दिया है. हाल ही में कुश्ती संघ के चुनाव में जीतने वाले संजय सिंह अध्यक्ष नहीं रहेंगे. क्योंकि सरकार ने पूरे कुश्ती संघ को ही निलंबित कर दिया है. सरकार का कहना है कि कुश्ती संघ का ये चुनाव वैध नहीं है. नियमों के मुताबिक, भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं हुआ है. नए अध्यक्ष संजय सिंह के सभी फैसलों पर रोक लगा दी गई है
बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ का अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद 21 दिसंबर को संजय सिंह ने अंडर 15 और अंडर 20 नेशनल प्रतियोगिता का ऐलान कर दिया था. इसके साथ ही बताया गया था कि ये कम्पटीशन गोंडा के नंदिनी नगर में होगा. केंद्र सरकार के आदेश में कहा गया है कि यह ऐलान जल्दबाजी में किया गया. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवानों को पर्याप्त नोटिस नहीं दिया गया. भारतीय कुश्ती संघ के संविधान के प्रावधानों को पालन नहीं किया गया.
आदेश में बृजभूषण शरण सिंह और संजय सिंह की मिलीभगत पर भी चोट की गई है. उसमें ये भी कहा गया है कि ऐसा लगता है कि भारतीय कुश्ती संघ की नई बॉडी पूरी तरह से पुराने पदाधिकारियों के कंट्रोल में है. कुश्ती संघ को अभी भी पुराने पदाधिकारियों के उसी परिसर से चलाया जा रहा है, जहां पर यौन शोषण होने के आरोप लगे थे. उस मामले की तो कोर्ट में अभी सुनवाई चल रही है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment