Follow Us

फर्जी डिग्री और मार्क शीट को DGP उमेश मिश्रा का चला डंडा

फर्जी डिग्री और मार्क शीट को DGP उमेश मिश्रा का चला डंडा

राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने फर्जी डिग्री और मार्क शीट बनाने वाले गिरोह से जुड़े सभी व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. सीएम भजनलाल ने हाल ही में मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से अपराध के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही थी.

इसी को अमलीजामा पहनाते हुए डीजीपी उमेश मिश्रा ने फर्जी डिग्री और मार्क शीट बनाने वाले के लिए निर्देश जारी किए थे, जिनका मकसद अवैध गतिविधियों की रोकथाम लगाना है. DGP मिश्रा के अनुसार, “पुलिस हेडक्वॉटर के जरिए फेक डिग्री और मार्क शीट वाले गिरोह से जुड़े लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसकी जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) दिनेश एमएन खुद करेंगे. उनकी निगरानी में यह टीम प्रदेश में फेक डिग्री और मार्कशीट बनाने वाले यूनिवर्सिटी एवं कोचिंग संस्थानों पर कड़ी निगाह रखेगी. और जरूरत पड़ने पर उचित कार्रवाई भी करेगी.

उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में प्राप्त शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. DGP ने बताया कि पिछले दिनों जोधपुर पश्चिम जिला पुलिस ने कई यूनिवर्सिटी के कई पाठ्यक्रमों की फेक मार्क शीट देकर ठगी करने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड नरेश प्रजापत (28) को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी के खिलाफ थाना कुड़ी भगतासनी स्थित एक स्कूल के संचालक अशोक कुमार गुप्ता ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी.

राज्य एवं राज्य से बाहर के कई लोग यूनिवर्सिटी में दाखिला करवाने के नाम पर आरोपी प्रजापत से संपर्क करते थे.आरोपी ने साल 2021 से 30 लोगों को फंसाकर यूनिवर्सिटी में का आवेदन लेकर 26 लाख रुपये एठ लिए. सभी को फेक डिग्री और मार्क शीट थमा दी.

मिश्रा ने बताया, “ अन्य राज्यों में इसके गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) गौरव यादव की अगुवाई में दो टीम रवाना की गई हैं. अभियुक्त प्रजापत को रिमांड पर लेकर गहनता से अनुसंधान किया जा रहा है.” उन्होंने कहा कि फर्जी अंक तालिका एवं डिग्रियां तैयार करने वाले प्रत्येक आरोपी को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई की जाएगी.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment