Search
Close this search box.

CISF को मिली पहली महिला चीफ

CISF को मिली पहली महिला चीफ

केंद्र सरकार ने गुरुवार (28 दिसंबर) को तीन अर्धसैनिक बलों के नए प्रमुखों की नियुक्ति की है. IPS नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की कमान सौंपी गई है. CISF का प्रमुख नियुक्त होते ही IPS नीना सिंह का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. दरअसल नीना सिंह पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्हें इस पद पर जिम्मेदारी मिली है. CISF के 54 वर्ष के इतिहास में इससे पहले किसी महिला को चीफ नियुक्त नहीं किया गया था. बता दें कि आईपीएस अधिकारी नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं.

कौन हैं IPS नीना सिंह?

IPS नीना सिंह मूल रुप से बिहार में पटना की रहने वाली हैं. नीना सिंह को मणिपुर-कैडर अधिकारी के रूप में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल किया गया था, लेकिन बाद में वह राजस्थान कैडर में चली गईं. वर्ष 1989 बैच की IPS अधिकारी नीना सिंह इस साल 31 अगस्त को शीलवर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से CISF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही हैं. वह 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस महानिदेशक के पद पर बनी रहेंगी. बता दें कि IPS नीना सिंह के पति रोहित कुमार सिंह भी राजस्थान कैडर के IAS हैं.
IPS नीना सिंह USA में हावर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन M.P.A. की डिग्री ले चुकी हैं. वर्ष 2005 में उन्हें पुलिस पदक और इसके बाद अति उत्कृष्ट पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने राज्य भर में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उन्होंने 2013-18 के दौरान CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच की.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment