Follow Us

कुकर में पकी दाल क्या सेहत के लिए है खतरनाक?

कुकर में पकी दाल क्या सेहत के लिए है खतरनाक?

प्रेशर कुकर में दाल पकाने से यूरिक एसिड बढ़ने का दावा करना कुछ मिथकों पर आधारित है. दालों में प्यूरिन की मात्रा इतनी अधिक नहीं होती, जिससे यूरिक एसिड बढ़े. यह तथ्य है कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए सही आहार चयन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन दाल का सेवन इसमें समस्या नहीं उत्पन्न करता है.

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पानी पीना एक अच्छा तरीका है. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है और यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है. दालों में सैपोनिन, प्रोटीन और स्टार्च के कारण उत्पन्न होने वाले झाग को लेकर कुछ विचार हैं. यह झाग हमारे शरीर के लिए हानिकारक नहीं होता, बल्कि एक सैपोनिन के रूप में कार्य कर सकता है जो एंटिऑक्सीडेंट की तरह होता है. अगर आप दाल प्रेशर कुकर में बना रहे हैं, तो झाग निकलने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए खाने का सही तरीका चुनना महत्वपूर्ण है. उचित मात्रा में खाद्य से सही पोषण प्राप्त करना और उचित तरीके से खानपान करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि यूरिक एसिड स्तर सामान्य हद में रहे. हरी और भूरी दालें खाना भी एक सही विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा कम होती है.

बता दें कि प्रेशर कुकर में दाल पकाने से संबंधित यूरिक एसिड की बढ़ोतरी का दावा करना अधिकांश मिथकों पर आधारित है. यदि कोई व्यक्ति यूरिक एसिड स्तर की चिंता कर रहा है, तो वह अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए जिससे सही जानकारी और सुझाव मिल सके.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment