Follow Us

थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगी ये तीन जड़ी-बूटियां

थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगी ये तीन जड़ी-बूटियां

आजकल की जीवनशैली में हमें बार-बार थकान का अहसास हो सकता है और यदि वजन बढ़ रहा है तो हम सोच सकते हैं कि क्या यह किसी संकेत का हिस्सा है. इस बारे में सोचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके पीछे कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि थायराइड समस्या. थायराइड एक महत्वपूर्ण हार्मोनल ग्रंथि होती है और इसकी समस्याएं शरीर के कई तंतुओं को प्रभावित कर सकती हैं. यह मुख्यतः दो प्रकार की होती है – हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड. इन स्थितियों में थायराइड ग्रंथि सही मात्रा में हार्मोन नहीं बना पा रही होती, जिससे शरीर को उचित समर्थन नहीं मिल पाता है.

अब चलिए हम देखते हैं कि कुछ आहार और जड़ी-बूटियां हैं जो थायराइड समस्या में मदद कर सकती हैं. काला जीरा एक ऐसा उपाय है जिसमें थायराइड संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद तत्व थायराइड हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. एक स्टडी के अनुसार काले जीरे का उपयोग करने से थायराइड हार्मोन लेवल में सुधार हुआ और शारीरिक वजन भी कम हुआ. इसलिए, थायराइड समस्या की स्थिति में काले जीरे का सेवन करें, जैसे कि चाय, सूप, या सलाद के रूप में.

तुलसी भी एक बहुत गुणकारी जड़ी-बूटी है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो थायरॉयड समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से या चबाकर खाने से भी थायरॉयड संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है.

अश्वगंधा भी हमारे हार्मोन्स के संतुलन में सुधार करने में मदद कर सकती है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करते हैं और हार्मोन संतुलन में सुधार कर सकते हैं. अश्वगंधा के चूर्ण को पानी में उबालकर पीने से हार्मोन संतुलन में सुधार हो सकता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: इन जड़ी-बूटियों को अपने दैहिक स्वास्थ्य की देखभाल में शामिल करके हम थायराइड समस्या से राहत प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी नई चिकित्सा योजना या उपाय की शुरुआत से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment