Follow Us

25 फीट गहरे गड्ढे में गिरा मजदूर, 7 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी नहीं बच पाई जान

25 फीट गहरे गड्ढे में गिरा मजदूर, 7 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी नहीं बच पाई जान

सतना के मारुति नगर स्थित सीवर लाइन के गड्ढे में गुरुवार को एक मजदूर फंस गया. मजदूर पाइप फिट करने से लिए 25 फिट गहरे गड्ढे में गया था. इस दौरान अचानक मिट्टी धंस गई और मजदूर अंदर ही फंस गया. घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंचा. मजदूर को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया गया. करीब 7 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मजदूर को मृत अवस्था में बाहर निकाला गया. मामला कोलगवां थाना क्षेत्र का है. परिजनों ने संविदाकार पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं.

परिजनों ने की सख्त कार्रवाई की मांग
हादसे में जान गंवाने वाले मजदूर के परिजनों ने संविदाकार पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं. साथ ही सख्त कार्रवाई की मांग भी की है. इस मामले पर मृतक के बड़े भाई रामनरेश कुशवाह ने संविदाकार पर आरोप लगाया है कि उसके द्वारा जबरदस्ती मजदूर को पाइप डालने के लिए गड्ढे में उतारा गया, जबकि वे लोग चेंबर बनाने का कार्य करते हैं.

मिट्टी धंसने से मजदूर नीचे दबा
शाम करीब 5 बजे से मिट्टी धंसने से मजदूर नीचे दब गया था. घटना के बाद अफरा-तफरी के हालात बन गए. मजदूर को निकलने के लिए 2 जेसीबी मशीन, 1 चैन माउंटेन मशीन रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाई गई. मजदूर को बचाने के प्रयास रात करीब 12:35 बजे तक किए गए. यानी रेस्क्यू ऑपरेशन रात 12:35 बजे तक जारी रहा. इसके बाद मजदूर मृत अवस्था में बाहर निकला. मजदूर को तुरंत अस्पताल रेफर किया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
मजदूर की लोकेशन जमीन के अंदर 25 फीट गहराई थी. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान जानकारी आ रही थी कि मजदूर गड्ढे के अंदर सुरक्षित है. रेस्क्यू दल उसे सुरक्षित बचा लेगा. सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने भी जानकारी देते हुए बताया था कि मजदूर को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर ऑपरेशन चलाया जा रहा है. सकुशल बाहर निकाला जाएगा.

मशीने रेस्क्यू करने में लगी
मजदूर को सुरक्षित निकालने के लिए 4 खुदाई मशीने खुदाई कर रही हैं. फिलहाल मजदूर की पहचान नहीं हो सकी है. बताया जा रहा है मजदूर ठेकेदार की कंपनी के माध्यम से आटसोर्स पर था. हालांकि, ठेकेदार सीएसपी मौके पर मौजूद हैं. बार-बार मिट्‌टी धंस रही है. इस कारण एक मशीन के बकेट को वहां रोक रखा गया है जिससे मिट्टी धंस. बताया जा रहा है मिट्टी वापस भरभराकर गिर रही है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment