Follow Us

दिल्ली में सर्दी का सितम, सफदरजंग में 3.6 डिग्री तक गिरा पारा, 18 ट्रेनें चल रहीं लेट

दिल्ली में सर्दी का सितम, सफदरजंग में 3.6 डिग्री तक गिरा पारा, 18 ट्रेनें चल रहीं लेट

पूरे उत्तर भारत को इन दिनों शीतलहर (Cold Wave) ने जकड़ा हुआ है. मौसम विभाग (IMD) के नए अनुमान के बाद तो लोगों के लिए मुसीबत और बढ़ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि सर्दी से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. शीतलहर और कोहरे की चादर (Dense Fog) में इन दिनों पूरा उत्तर भारत घिरा हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन उत्तर भारत में और तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और शीतलहर का असर रहेगा.
उत्तराखंड में प्रचंड ठंड का कहर

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ठंड का प्रचंड कहर दिखाई दिया. गंगोत्री घाटी में कड़ाके ठंड से जीना दूभर हो गया है. दिसंबर से अब तक बारिश-बर्फबारी न होने से हालात ये हैं कि इन इलाकों में हर दिन तापमान गिरता जा रहा है. हाल यह है कि भीषण ठंड के कारण डबराणी से लेकर गंगोत्री तक कई झरने और नाले पाले से जम चुके हैं.

बिहार के कई जिलों में स्कूल बंद

वहीं, बिहार में बढ़ती ठंड को लेकर अलग-अलग जिलों के स्कूलों को बंद किया जा रहा है. मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार ने भी कक्षा 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. इसके अलावा चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की जा रही है.

माउंट आबू में माइनस में गिरा पारा

जान लें कि दिल्ली से सटे हरियाणा की हालत भी बेहद खराब है. यहां कोहरा गाड़ियों के साथ-साथ लोगों के कामकाज की रफ्तार को भी रोक देता है. राजस्थान के माउंट आबू में तो गाड़ियों के शीशों तक पर बर्फ जम गई है. शुक्रवार को पारा माइनस एक डिग्री और गुरुवार को न्यूनतम तापमान उससे भी कम माइनस -3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment