Follow Us

रात में देर तक जागने वाले दें ध्यान, दिल की सेहत को पहुंच रहे ये 5 नुकसान

 

रात में देर तक जागने वाले दें ध्यान, दिल की सेहत को पहुंच रहे ये 5 नुकसान

 

एक इंसान को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी मानी जाती है. आजकल तमाम तरह के गैजेट्स, मोबाइल फोन, लैपटॉप के इस्तेमाल के चलते लोग रात में देर तक जागते हैं लेकिन ऐसा करके वह अपने ही सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग रात में देर तक जागते हैं, उनके उन्हें दिल से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं. जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उन्हें सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. रात में देर तक जागने वालों को कौन-कौन सी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं, चलिए बताते हैं-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रात में पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रात में देर तक जागने की आदत को खत्म कर देना चाहिए.

 

जो लोग रात में देर तक जागते हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने लगती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण कई बार हार्ट फेल्योर का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में रात 10:00 बजे तक जरूर सो जाना चाहिए.

जो लोग रात में पूरी नींद नहीं लेते हैं, उनमें अक्सर ही हार्ट अटैक होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. अगर हार्ट अटैक जैसी गंभीर खतरे से बचना चाहते हैं तो 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

अक्सर जो लोग रात में देर तक जागते हैं, उनमें हार्ट फेल्योर की समस्या देखी जाती है. कई बार जो लोग रात में पूरी नींद नहीं लेते हैं, वह डायबिटीज के मरीज ही बन जाते हैं.
जो लोग रात में देर तक जागते हैं, उनके शरीर में सीआरपी प्रोटीन बढ़ जाता है. इसके कारण शरीर तनाव और सूजन होने लगता है. इसके साथ ही हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

नींद ना लेने की वजह से अगर शरीर में किसी भी तरह का कोई भी लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए वरना सेहत को बुरे परिणाम खेलना पड़ सकते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment