Follow Us

बिहार में जल्द खुलेंगे 7 फार्मेसी कॉलेज

बिहार में जल्द खुलेंगे 7 फार्मेसी कॉलेज

बिहार में छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. जल्द ही राज्य में निजी क्षेत्र के सात फार्मेसी कॉलेज खुल जाएंगे. इसको लेकर निजी क्षेत्र के सात संस्थानों ने सरकार को हाल ही में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में फार्मेसी कॉलेज खोलने के लिए आवेदन भी दे दिए हैं. राज्य सरकार की तरफ से अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी होने के बाद ही इस बात का फैसला होगा कि दिए आवेदन में से कितनों संस्थानों को अनुमति मिली है.

स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

 

इसको लेकर जानकारी देते हए स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि भागलपुर के नवगछिया, सारण में मशरक, मुजफ्फरपुर में माधोपुर सुस्ता, नालंदा में दीपनगर, औरंगाबाद में ओबरा, बेगूसराय में तेघड़ा और लखीसराय में निजी क्षेत्र के एक-एक फार्मेसी कॉलेज खेलने के लिए निवेशकों ने राज्य सरकार से NOC मांगी है.

जांच के लिए बनाई कमेटी

इन संस्थानों में कुछ संस्थानों में बी-फार्मा की सौ-सौ सीट रहेगी. इसके अलावा कुछ संस्थानों में डी-फार्मा की 60-60 सीटों रहेगी. निजी क्षेत्र से आवेदन मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने काउंसिल ऑफ इंडिया के मापदंडों के अनुसार संबंधित संस्थानों की आधारभूत संरचना की जांच, निरीक्षक के लिए अलग-अलग जांच कमेटियों का गठन भी कर दिया है.

कमेटी देगी सरकार को रिपोर्ट

ये जांच कमेटी अब संबंधित संस्थानों में जाकर आधारभूत संरचना और शैक्षणिक माहौल को देखेगी और इसके बाद वो अपनी रिपोर्ट देगी. इस रिपोर्ट को देखने के बाद इन आवेदनों पर विचार किया जाएगा और इसके बाद ही सरकार इन निजी क्षेत्र को अनापत्ति प्रमाण पत्र दे देगी. अगर राज्य में फार्मेसी कॉलेज खुल जाते हैं तो छात्रों को काफी ज्यादा फायदा होगा. उन्हें फार्मेसी की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में भी जाना नहीं पड़ेगा.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment