Follow Us

68वी BPSC में प्रियांगी मेहता ने किया टॉप, अनुभव को दूसरा तो प्रेरणा को मिला तीसरा स्थान

68वी BPSC में प्रियांगी मेहता ने किया टॉप, अनुभव को दूसरा तो प्रेरणा को मिला तीसरा स्थान

बिहार लोक सेवा आयोग यानी BPSC ने 68वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के लिए उनके इंटरव्यू में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट (BPSC Merit List) जारी कर दी गई है. आयोग ने 324 रिक्तियों में से 322 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया है. बीपीएससी की ओर से जारी रिजल्ट के अनुसार, प्रियांगी मेहता (Priyangi Mehta) ने टॉप किया है और उन्हें रेवेन्यू अफसर की पोस्ट दी गई है. दूसरा स्थान हासिल करने वाले अनुभव (Anubhav) को सब रजिस्ट्रार बनाया गया है तो तीसरे स्थान पर रहने वाली प्रेरणा सिंह (Prerna Singh) को डीएसपी बनाया गया है. अभ्य​र्थी अपना रिजल्ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in) पर भी देख सकते हैं.
आयोग ने सफल उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. सफल उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर के अलावा मेरिट क्रमांक और आवंटित पद के बारे में भी बताया गया है.

बीपीएससी की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के तहत मुख्य परीक्षा में सफल घोषित 867 उम्मीदवारों का इंटरव्यू 8 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक संपन्न हुआ, जिसमें 817 प्रत्याशी शामिल हुए और 50 अनुपस्थित रहे. इंटरव्यू में शामिल 5 प्रत्याशियों के रिजल्ट कैंसिल कर दिए गए.
इसके बाद आयोग ने इंटरव्यू में शामिल शेष 812 प्रत्याशियों को मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के योग के अनुसार मेधा सूची तैयार की.

68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 324 अंकों के लिए ली गई थी. सफल अभ्यर्थियों में अनारक्षित कोटे के 400, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 78, अनुसूचित जाति के 120, अनुसूचित जनजाति के 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 122, पिछड़ा वर्ग के 120 और पिछड़ा वर्ग महिला कोटे से 16 अभ्यर्थियों का चयन किया है.
आयोग की ओर से यह भी कहा गया है कि सभी सफल उम्मीदवारों के अंकपत्र जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर मार्कशीट कॉलम में प्रकाशित किए जाएंगे. प्रत्याशी अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर अपना अंकपत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

सफल अभ्यर्थियों को उनके प्राप्तांक के हिसाब से डीएसपी, फायर अफसर, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट, जेल सुपरिंटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, सब इलेक्शन अफसर, सब रजिस्ट्रार, लेबर सुपरिंटेंडेंट, इम्प्लाइमेंट अफसर, प्रोबेशन अफसर, सहायक निबंधक सहयोग समितियां, सहायक निबंधक दिव्यांगजन सशक्तिगरण निदेशालय, गन्ना पदाधिकारी, शिक्षा सेवा, अपर जिला परिवहन पदाधिकारी, ग्रामीण विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, राजस्व अधिकारी, आपूर्ति निरीक्षक आदि पदों पर बहाल किया जाएगा.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment