Follow Us

मथुरा बांके बिहारी मंदिर दर्शन को जाने वाले सावधान

मथुरा बांके बिहारी मंदिर दर्शन को जाने वाले सावधान

मथुरा सनातनियों की आस्था का बड़ा केंद्र है. भगवान कृष्ण की इस धरती पर हर साल लाखों भक्त पहुंचते है. ये आकंड़ा त्योहारों पर बढ़कर दोगुना हो जाता है. वृंदावन के ठाकुर श्रीबाँकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ होती है कि परिस्थियां काबू के बाहर होने लगती हैं. ठाकुर जी के मंदिर पर भीड़ कंट्रोल करने के लिए एक नया नियम लागू होने जा रहा है. मंदिर में अब पर्ची सिस्टम से दर्शन कराने पर विचार किया जा रहा है. इस संबंध में मंडलायुक्त ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं. जल्द ही मंदिर पर मॉक ट्रायल किया जायेगा.

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने सोमवार को आयोजित बैठक में कहा कि इस पर्ची सिस्टम का ट्रायल सबसे पहले 100-200 लोगों पर किया जाए. जिससे कि किसी भी तरह की असुविधा न हो. उन्होंने कहा कि नि: शुल्क पर्ची के माध्यम से दर्शन की व्यवस्था को जन प्रतिनिधियों, मंदिर प्रबंधकों, गोस्वामियों आदि के समक्ष रखते हुए उनके सुझावों को अमल में लाते हुए कार्य किया जाए. इसके लिए जगह का चिन्हांकन करे जहां पर स्कैनर, सुरक्षा के लिए मल्टीपल एंट्री गेट और बैरिकेडिंग आदि लगाया जा सके.

अगली बैठक में उक्त कार्य की बेहतर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के आंकलन के लिए वृंदावन को जोड़ने वाली विभिन्न सड़क मार्गों पर स्पेशलाइज्ड कैमरा / मशीनरी लगाई जाए जिससे वाहनों की संख्या का आंकलन किया जा सके. नगर आयुक्त ने ये भी बताया कि नगर निगम द्वारा 200 कैमरे का टेंडर दे दिया गया है, जिससे यह आंकलन लगाया जा सकेगा कि कितने श्रद्धालु वृंदावन आ रहे हैं. ओल्ड मथुरा सिटी को जोड़ते हुए वृंदावन हेरिटेज सिटी बनाये जाने का प्रस्ताव भी इस बैठक में रख गया. यातायात व्यवस्था के लिए सुनरख आरक्षित वन की जमीन पर लगभग दो हेक्टेयर क्षेत्र में भूमि हस्तांतरण कर पार्किंग का प्रस्ताव रखा गया जिसे मंडलायुक्त द्वारा स्वीकृति मिल मिल गई है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment