Follow Us

जयपुर आएंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, स्वागत के लिए पिंकसिटी तैयार

जयपुर आएंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, स्वागत के लिए पिंकसिटी तैयार

 

जयपुर एक बार फिर विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की अगुवानी को तैयार है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) जयपुर की विरासत का दीदार करेंगे साथ ही यहां की खूबियों को जानेंगे.

खास बात यह होगी कि उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहेंगे. ऐसे में जयपुर का उत्साह चरम पर और तैयारी पूरे जोरों पर है. दो दिग्गजों की विजिट को लेकर जेएलएन मार्ग से लेकर आमेर फोर्ट तक साफ-सफाई से लेकर रंग रोगन, दुकानों के बाहर धुलाई, अस्थाई अतिक्रमण, खाली जगहों पर सफाई का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है.
चारदीवारी में क्षतिग्रस्त दीवारों की मरम्मत के साथ उन पर कलर भी किया जा रहा है ताकि मोदी से साथ विदेशी मेहमान को गुलाबी नगर भा जाए.

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शहर की मुख्य सड़कों पर पेड़-पौधे लगाने के साथ रंग रोगन भी किया जा रहा है. चारदीवारी की सड़कों पर डिवाइडर पर निगम फूलों के पौधे लगा रहा है. जयपुर एयरपोर्ट से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सबसे पहले जेएलएन रोड से पुराने शहर होते हुए आमेर महल पहुंचेंगे.
महल में करीब दो घंटे रुकेंगे और वहां सजे-धजे 10 हाथी जलेब चौक में उनका स्वागत करेंगे. राष्ट्रपति 3 बजकर 15 मिनट पर महल पहुंचेंगे जहां दीवाने आम, 27 कचहरी, गणेश पोल, शीशमहल देखेंगे. इस मौके पर उनको फ्रेंच गाइड महल की पूरी जानकारी देंगे.

शीशमहल से केसर क्यारी और मावठे की खूबसूरती निहारेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक वे हाथी स्टैंड या बीच रास्ते से पैदल भी जा सकते हैं. शाम 5 बजे जंतर-मंतर पर दोनों नेताओं की मुलाकात होगी. जंतर-मंतर से निकलकर हवामहल के बाहरी हिस्से और चारदीवारी के कुछ हिस्सों को देखने के बाद होटल रामबाग पैलेस जाएंगे.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment