Follow Us

कुर्सी से मोहब्बत बन सकती है बीमारी की वजह

कुर्सी से मोहब्बत बन सकती है बीमारी की वजह

आपने सुना होगा कि सेहत के लिए काम और आराम दोनों जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करना भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशियां कमजोर होती हैं, हड्डियां कमजोर होती हैं और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

आजकल की लाइफस्टाइल में ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठना आम बात हो गई है. घर आकर टीवी देखते हुए, खाना खाते हुए या मोबाइल चलाते हुए भी हम ज्यादातर समय बैठे ही रहते हैं. इस तरह से लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर को नुकसान होता है, जिसके बारे में हमें जानना जरूरी है.
मोटापा
बैठे रहने से शरीर का कैलोरी बर्न कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे कि डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर.

डायबिटीज
लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में इंसुलिन का रिसपॉन्स कम हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

दिल की बीमारी
बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी बैठे रहने से बढ़ सकता है.

कैंसर
कुछ शोधों से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहने से कुछ तरह के कैंसर, जैसे कि कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होना
बैठे रहने से हड्डियों और मांसपेशियों का इस्तेमाल कम होता है, जिससे वे कमजोर हो जाती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस, गिरने का खतरा और कमर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कुर्सी से कैसे पाएं छुटकारा?
अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो हर घंटे कुछ मिनटों के लिए उठकर चलें-फिरें, कुछ स्ट्रेचिंग करें. सीढ़ियां चढ़ें, पानी पिएं या छोटे-मोटे काम करें. लंच ब्रेक में टहलने जाएं. घर पर भी टीवी देखते हुए या मोबाइल चलाते हुए बीच-बीच में उठें और थोड़ा हिलें-डुलें.

इन बातों का रखें ध्यान
– लगातार 2 घंटे से ज्यादा एक जगह न बैठें.
– हर घंटे कम से कम 5 मिनट के लिए उठकर एक्टिव रहें.
– नियमित रूप से व्यायाम करें.
– स्वस्थ आहार लें.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment