Follow Us

बिहार में अगर सबकुछ ऐसा ही चलता रहा तो आज शाम तक बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है

बिहार में अगर सबकुछ ऐसा ही चलता रहा तो आज शाम तक बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जेडीयू की विधायक दल की बैठक के बाद नीतीश कुमार आज यानी रविवार (28 जनवरी) को ही 12 बजे के करीब राज्यपाल से मुलाकात का वक्त मांगा है. नीतीश कुमार आज ही अपना इस्तीफा सौपेंगे और आज ही नई सरकार का गठन भी कर देंगे. वहीं अपने हाथों से सत्ता फिसलती देख राजद अध्यक्ष लालू यादव खुद एक्टिव हो चुके हैं. उन्होंने विधायकों की घेराबंदी शुरू कर दी है. तेजस्वी यादव ने भी कहा है कि नीतीश कुमार ने जो सियासत चली है, उसमें, उनको आसानी से कामयाब नहीं होने देंगे. तेजस्वी यादव ने तो यहां तक दावा कर दिया है बिहार में अभी खेल होना बाकी है. हालांकि, नीतीश कुमार ने अगर 2013 वाली चाल चल दी तो लालू यादव को लड़ने तक का मौका नहीं मिलेगा.
सूत्रों के मुताबिक, अगर लालू यादव ने जेडीयू विधायकों को तोड़ने का प्रयास किया तो नीतीश कुमार के पास भी मास्टरप्लान तैयार है. मुख्यमंत्री केवल आरजेडी के मंत्रियों को बर्खास्त कर सकते हैं यानी बिना इस्तीफा दिए भी सरकार बदल सकती है. यह समीकरण उस गणित को दरकिनार करने के तौर पर भी देखा जा रहा है जब आरजेडी के सरकार बनाने का दावा पेश करने की खबर सामने आई थी. इसके बाद अगर बीजेपी ने समर्थन दे दिया तो नीतीश कुमार को इस्तीफा देने की जरूरत नहीं होगी, वह मुख्यमंत्री बने रहेंगे. नीतीश ये दांव पहले भी इस्तेमाल कर चुके हैं.

​https://youtu.be/u4sJvfU_dLA

16 जून 2013 को बीजेपी से नाता तोड़े जाने के बाद बिहार की नीतीश सरकार ने बीजेपी के 11 मंत्रियों को मंत्रिमंडल से बर्खास्‍त किया था. इसके बाद राजद ने उनकी सरकार का समर्थन कर दिया था. इस तरह से नीतीश ने बीजेपी से अपनी 17 साल पुरानी दोस्ती तोड़ी थी. उस वक्त बीजेपी भी सीटों का गुणा-गणित लगाने में जुटी थी, लेकिन नीतीश कुमार के एक दांव ने सभी को चित्त कर दिया था. कुछ इसी तरह की स्थिति आज भी देखी जा रही है. वहीं सूत्रों के मुताबिक, बिहार में पावर ट्रांसफर के लिए सबकुछ सेट है. नीतीश कुमार आज 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

बिहार में सत्ता परिवर्तन के कयास पिछले कुछ दिनों से लगाए जा रहे थे. दो दिनों तक पटना से दिल्ली तक बैठकों का दौर चला. आज फाइनल राउंड की मीटिंग है. सुबह 9 बजे बीजेपी की विधायकों की बैठक होगी. इसके अलावा जिलाध्यक्षों और सांसदों की भी मीटिंग है. नई सरकार के शपथ ग्रहण में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हो सकते हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment