Follow Us

तस्करी का भंडाफोड़, DRI ने 10 करोड़ रुपये से अधिक का सोना-चांदी किया जब्त

तस्करी का भंडाफोड़, DRI ने 10 करोड़ रुपये से अधिक का सोना-चांदी किया जब्त

DRI ने एफपीओ (FPO) दिल्ली में सोने-चांदी की मिश्र धातु से बने बिजली के मीटरों के कवर जब्त किए, जिसमें 16.67 किलोग्राम सोना और 39.73 किलोग्राम चांदी है. देश में सोने की तस्करी के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखते हुए, राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI- Directorate of Revenue Intelligence) के अधिकारियों ने एक खुफिया जानकारी विकसित की और करंट गुइओर मशीन के रूप में घोषित “इलेक्ट्रिक करंट/पोटेंशियल मीटर” की सात खेपों को रोक लिया, जो हांगकांग से आई थीं.

जांच करने पर मीटर क्रियाशील पाए गए, जिनमें वास्तविक पॉपुलेटेड सर्किट बोर्ड थे. हालांकि प्रारंभिक जांच में ये असामान्य रूप से भारी प्रतीत हुए, इन 56 विद्युत मीटरों के बाहरी आवरणों को काले रंग से रंगा गया था. इन कवरों के काले रंग को खुरचने पर स्टील के समान सफेद रंग की धातु नजर आई. हालांकि स्पेक्ट्रोमीटर द्वारा विश्लेषण से पता चला कि ये कवर सोने और चांदी के मिश्र धातु से बने थे, जो कि लगभग 30:70 के रेशियो में है.
ब्लैक कवर सोने और चांदी की मिश्र धातु से बना है. इन आठ खेपों में कुल 56 बिजली मीटर आयात किए गए थे. इन विद्युत मीटरों के 56 बैक कवर में 16.67 किलोग्राम सोना और 39.73 किलोग्राम चांदी है, जिसका बाजार मूल्य लगभग रु 10.66 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं.

शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है कि सोने की तस्करी में एक सुसंगठित सिंडिकेट शामिल था. वे सोने का रंग पीले से सफेद करने के लिए उसे चांदी के साथ मिलाते थे. इस सफेद रंग की मिश्र धातु का उपयोग बिजली के मीटरों के कवर के निर्माण के लिए किया जाता था और किसी भी संदेह से बचने के लिए इसे काले रंग से रंगा जाता था. इस मामले में संबंधित विभाग आगे की कार्रवाई और जांच में जुटा है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment