Follow Us

दिल्ली से 14 नाबालिग सहित झारखंड की 19 लड़कियों को बचाया गया

दिल्ली से 14 नाबालिग सहित झारखंड की 19 लड़कियों को बचाया गया

झारखंड में पहाड़ों पर रहने वाली जनजाति समुदाय की लड़कियों को दिल्ली में अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा देकर शोषण करने का मामला सामने आया है. राजधानी में मानव तस्करी का मामला सामने आने के बाद प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं. इस मामले को लेकर प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 14 नाबालिगों सहित झारखंड की 19 लड़कियों को बचाया है. एक आधिकारिक बयान में रविवार को यह जानकारी दी गई.

बयान के मुताबिक, इस बचाव अभियान से कुछ दिन पहले ही झारखंड के साहेबगंज जिले से दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया था. बचाई गई लड़कियों की उम्र 12 से 18 साल के बीच है और सभी साहेबगंज के बोरियो ब्लॉक की रहने वाली हैं. बयान में कहा गया है कि एकीकृत पुनर्वास-सह-संसाधन केंद्र, नयी दिल्ली के नोडल अधिकारी नचिकेता को 23 जनवरी को सूचना मिली थी कि तस्कर बोरियो ब्लॉक से कई लड़कियों को बहला-फुसलाकर दिल्ली ले आए हैं.

विज्ञप्ति के मुताबिक, तस्करों की गिरफ्तारी के बाद साहेबगंज के पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने गिरफ्तार आरोपियों के घरों से बरामद दस्तावेजों के साथ एक टीम दिल्ली भेजी. इसमें कहा गया है कि दस्तावेजों में मिली जानकारी के आधार पर एक बचाव अभियान चलाया गया और लड़कियों को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न स्थानों से मुक्त कराया गया.

बता दें कि गरीबी का फायदा उठाकर मानव तस्कर इन्हें दिल्ली में नौकरी दिलाने के बहाने ले आते थे. यहां इनका यौन शोषण होता था, इसके बाद उन्हें अवैध प्लेसमेंट एजेंसी के जरिये अमीर लोगों के घरेलू सहायिका की नौकरी दिलवा दी जाती थी

pnews
Author: pnews

Leave a Comment