Follow Us

उत्तराखंड में अगले 3 दिन भारी बारिश- बर्फबारी की संभावना

उत्तराखंड में अगले 3 दिन भारी बारिश- बर्फबारी की संभावना

उत्तर पश्चिम भारत में 17 फरवरी से न्यूनतम तापमान में तेजी देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले एक से दो दिनों में उत्तर भारत में घने कोहरे की स्थिति में सुधार होगा. उत्तराखंड के मौसम की बात करते हुए विभाग ने बताया कि 19 फरवरी के बाद आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तराखंड के मौसम के लिए 19 फरवरी को नारंगी अलर्ट जारी किया है. इस चेतावनी के अनुसार, उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इससे पहले, 18 फरवरी को भी अलर्ट जारी किया गया था. मौसम विभाग ने अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी का भी अंदेशा जताया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि 20 फरवरी की शाम से पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है.

मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि पहाड़ों में 2500 मीटर ऊंचाई तक हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है. जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौगराढ़, बागेश्वर, चमोली जिलों में 3500 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के आसार हैं. 21 और 22 फरवरी को भी पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है. 2200 मीटर तक के इलाकों जैसे धनोल्टी, नैनीताल में भी हल्की बर्फबारी हो सकती है। 23 फरवरी से मौसम साफ रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने रविवार से उत्तराखंड में चार दिन बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी करते हुए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही, ताजा बर्फबारी से हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में सतर्कता बरतने की भी सलाह दी है. खासतौर पर रुद्रप्रयाग ,चमोली, उत्तरकाशी ,बागेश्वर , नैनीताल और पिथौरागढ़ जिला-प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. उत्तरकाशी ,रुद्रप्रयाग ,पिथौरागढ़ ,बागेश्वर और चमोली सहित पर्वतीय जिलों में 28 सौ मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. 20 फरवरी को 2500 मीटर तक बर्फबारी होगी. इधर नैनीताल , उधम सिंह नगर , हरिद्वार देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश के अलावा ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार और मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment