Follow Us

बिहार में बालू माफियाओं पर कसा शिकंजा, पुलिस ने 8 वाहन किए जब्त

बिहार में बालू माफियाओं पर कसा शिकंजा, पुलिस ने 8 वाहन किए जब्त

बिहार में एनडीए सरकार बनते ही बालू माफियाओं पर नकेल कसनी शुरू हो चुकी है. प्रदेश भर में अब अवैध तरीके से बालू खनन करने वालों पर कार्रवाई हो रही है. इसी कड़ी में पुलिस ने कैमूर जिले में बालू माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की. पुलिस ने अवैध तरीके से बालू ले जा रहे 8 वाहनों को जब्त कर लिया है. दरअसल, कैमूर में ओवरलोड और अवैध बालू परिचालन को लेकर कैमूर जिला अधिकारी सावन कुमार काफी सख्त रूख अपनाए हुए हैं. गुप्त सूचना मिलने पर भभुआ डीएसपी ने भभुआ कुदरा पथ से कुदरा का चेकनाका पार कर भभुआ में प्रवेश करने के दौरान 8 बालू की गाड़ियों को जब्त कर लिया है. जिसमें कई गाड़ियां एक ही चलान पर दूसरा टीप बालू लेकर आई हुई पकड़ी गई है.

बता दें कि अवैध बालू खनन पर लगाम लगाने के लिए रोहतास जिला से प्रवेश करने के दौरान ही कुदरा में चेकनाका बनाया गया है. इसके बाद मोहनिया थाना क्षेत्र के टोल प्लाजा पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की 3 सिफ्ट में 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाती है. उसके बावजूद इंट्री माफिया इन पदाधिकारी से साठ-गांठ करके अवैध बालू को लगातार पार कराने में लगे रहते हैं और कई बार तो सफल भी हो जाते हैं. जिससे सरकार को भारी राजस्व का नुकसान होता है. कई वाहन मालिक एक ही चलान पर दो गाड़ियों को लोड कर समय अंतराल के साथ बारी-बारी से अधिकारियों मिलीभगत या अधिकारियों को झांसे में देकर अवैध तरीके से बालू लोड ट्रक पार कराते हैं.
ऐसे ही गुप्त सूचना मिलने पर भभुआ डीएसपी ने भभुआ कुदरा पथ से कुदरा का चेकनाका पार कर भभुआ में प्रवेश करने के दौरान 8 बालू की गाड़ियों को जब्त कर लिया है. जिसमें कई गाड़ियां एक ही चलान पर दूसरा टीप बालू लेकर आई हुई पकड़ी गई है. सबसे बड़ी खास बात होती है कि बालू की अधिक गाड़ियों पर नंबर प्लेट ही नहीं रहता है जिससे एक ही चलान पर आसानी से बालू माफिया दो दो ट्रकों को एक ही कागज पर पार करा डालते हैं. क्योंकि पदाधिकारी सिर्फ चालान का मिलान करते हैं नंबर तो गाड़ियों पर उपलब्ध नहीं रहता.
भभुआ डीएसपी शिव शंकर कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बालू लदे वाहनों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है ,इसी क्रम में गुप्त सूचना के आधार पर भभुआ थाना क्षेत्र में कुल बालू की 8 वाहनों को पकड़ा गया है. जिसमें कई ऐसे वाहन है जो एक ही चलान पर दोबारा बालू की ढूलाई करते पकड़े गए हैं . खनन विभाग की टीम को इसकी जानकारी देते हुए सभी वाहनों की जांच कराई जा रही है. अभी तक जब्त वाहनों से सरकार को 10 से 12 लाख रुपए का राजस्व आएगा. सभी बिंदुओं पर पुलिस जांच कर रही है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment