Follow Us

महिलाओं की योजनाओं में पुरुषों ने किया आवेदन

महिलाओं की योजनाओं में पुरुषों ने किया आवेदन

छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे महत्वाकांशी महतारी वंदन योजना के लिए पात्र महिलाओं की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी कर दी गई. योजना में कुल 11 हजार 771 फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया गया हैं. ये फॉर्म गलत जानकारी और दस्तावेजों के चलते रिजेक्ट हुए हैं. इसमें से कुछ फॉर्म रिजेक्ट तो जिनकी शादी नहीं हुई और पुरुषों के भरने से भी हुआ है.

जानकारी के मुताबिक आवेदन फॉर्म जांच करने वाले नोडल अधिकारियों ने बताया कि योजना का फायदा उठाने के लिए कई लोग पात्र नहीं है. उनके फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं. जो लोग पात्र नहीं है, उन्होंने भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए फॉर्म भर दिया था. जिसमें कुंवारी लड़कियां और पुरुष शामिल है.

 

 

किन लोगों के फॉर्म हुए रिजेक्ट
बता दें कि ऐसी महिलाएं जो अपने पति के साथ रह रही हैं, लेकिन उन्होंने तलाक के लिए आवेदन कर दिया है, उनका फॉर्म भी रिजेक्ट हो गया है. इसके अलावा महिलाओं की योजना में पुरुष भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने लग गए. जिनके फॉर्म जांच के दौरान निरस्त कर दिया है. दरअसल पेंड्रा के कलम सिंह ने भी इस योजना के लिए फॉर्म भरा था. उनका कहना हैं कि मेरे परिवार में कोई महिला नहीं, इसलिए सरकार मेरी मांग पर विचार करें. इसके साथ ही इनकम टैक्स देने वाले और सरकारी नौकरी में परिजन के होने वाले आवेदनकर्ताओं के फॉर्म को भी निरस्त किया है.

कहां से हुए सबसे ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट
महतारी वंदन योजना में सबसे ज्यादा फॉर्म कोंडागांव, दुर्ग, बिलासपुर, बलरामपुर और रायगढ़ में रिजेक्ट हुए हैं. वहीं कम आवेदन सरगुजा, सुकमा, कोरिया में रिजेक्ट हुए हैं.

महतारी वंदन योजना के लिए पूरे छत्तीसगढ़ से करीब 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भरा है. जिसमें से 70 लाख 14 हजार 581 फॉर्म सिलेक्ट हुए बाकी 11 हजार 771 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है..

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment