Follow Us

होली पर चंद्र ग्रहण, रंग में डालेगा भंग?

होली पर चंद्र ग्रहण, रंग में डालेगा भंग?

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को होली के दिन लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण एक महत्‍वपूर्ण खगोलीय घटना है. सूर्य, पृथ्‍वी और चंद्रमा के एक सीध में आ जाने पर चंद्रमा पर पृथ्‍वी की छाया पड़ती है, इससे चंद्रमा अस्‍पष्‍ट हो जाता है. सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को देखने के लिए खगोल प्रेमी इंतजार करते हैं. वहीं ज्‍योतिष में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को लेकर अलग मान्‍यता है. मान्यता है कि पूर्णिमा की रात राहु और केतु चंद्रमा को निगलने की कोशिश करते हैं, इसलिए चंद्रमा पर ग्रहण लग जाता है. हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए ग्रहण के दौरान ना तो कोई भी शुभ कार्य किया जाता है और ना ही महत्‍वपूर्ण निर्णय आदि लिए जाते हैं. मंदिरों के पट भी बंद रखे जाते हैं.

इस साल होली जैसे बड़े पर्व पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. इससे लोगों के मन में आशंका है कि क्‍या चंद्र ग्रहण के चलते होली के रंग में भंग पड़ सकता है यानी कि क्‍या सूतक काल के चलते होली मनाने को लेकर समस्‍या हो सकती है? तो इसका जवाब है नहीं. दरअसल साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लग रहा है. भारतीय समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.

चंद्र ग्रहण का सूतक काल

वैसे चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण के समय से 9 घंटे पूर्व ही प्रारंभ हो जाता है, लेकिन यह चंद्र ग्रहण उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण है और भारत में नहीं दिखाई देगा. इस कारण भारत में इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा, लिहाजा सभी कार्य सामान्‍य तौर पर चलते रहेंगे. लिहाजा होली के दिन चंद्र ग्रहण होने के बाद भी होली पर्व पर इसका कोई असर नहीं होगा और हर साल की तरह इस साल भी लोग पूरे हर्ष-उल्‍लास से होली का पर्व मना सकेंगे.

दुनिया में इन जगहों पर दिखेगा चंद्र ग्रहण

25 मार्च को लग रहा चंद्र ग्रहण आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, हॉलैंड, बेल्जियम, नार्वे, स्विट्जरलैंड, इटली, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. P NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment