Follow Us

पानीपत के सरकारी स्कूल के छात्र का NASA में हुआ सेलेक्शन

पानीपत के सरकारी स्कूल के छात्र का NASA में हुआ सेलेक्शन

 

आज के युग में जहां माता-पिता अपने बच्चों को बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाते हैं. वहीं पानीपत के छोटे से सरकारी स्कूल के छात्र रोहित का नासा में चयन किया गया है. यह दूसरे छात्रों के लिए प्रेरणा बन गया है. सरकारी स्कूल में साधन सीमित होने के बावजूद छात्र ने अपना आइडिया अपने अध्यापक को शेयर किया. अध्यापक ने छात्र के आइडिया पर काम करना शुरू किया. 6 महीने की कड़ी मेहनत के बाद मॉडल बनकर तैयार हुआ, जिसने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया. रोहित को नासा में हरियाणा का प्रतिनिधि करने का मौका मिला है.

पानीपत तहसील कैंप के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल का छात्र रोहित पाल का नासा में चयन होने के बाद पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व प्रिंसिपल ने छात्र का जोरदार स्वागत करने के साथ प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया.

12वीं क्लास के छात्र रोहित पाल ने बताया कि एक आइडिया मन में आया, जिसको टीचर से शेयर किया. उन्होंने बताया कि आइडिया अध्यापक को अच्छा लगा और 6 महीने की कड़ी मेहनत के बाद मल्टीपरपज आईडी कल्चर टूल का मॉडल बनकर तैयार हुआ. रोहित ने जानकारी दी कि मॉडल को प्रदेश स्तर पर पहला स्थान मिला. रोहित ने बताया कि सरकारी स्कूल के अध्यापक अच्छी तरह से मार्गदर्शन करते हैं, जिसका नतीजा यह हुआ कि मेरा नासा में चयन हुआ. छात्र ने कहा कि मेरे साथ पढ़ने वाले बच्चे भी प्रेरणा लेंगे और नई पीढ़ियों के लिए नए-नए अविष्कार करने का प्रयास करेंगे.

रोहित पाल के अध्यापक दीपक ने बताया कि भारत से 7 बच्चों का नासा के लिए चयन हुआ हैं. हरियाणा से पानीपत व नूंह से दो छात्रों का चयन हुआ है. उन्होंने जानकारी दी की सभी छात्र नासा के प्रोजेक्ट में सहयोग करेंगे. अध्यापक दीपक ने बताया कि रोहित एक आइडिया लेकर आया था तो उसे पर काम करना शुरू किया. बच्चे की 6 महीने की मेहनत रंग लाई, जिसके बाद बच्चे ने प्रदेश स्तर पर पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने बताया कि हरियाणा से रोहित नासा में प्रतिनिधि के तौर पर जा रहा है. उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूल में साधन सीमित होने के बावजूद भी बच्चे ने अच्छा कार्य किया.

पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने कहा कि सरकारी स्कूल में अधिक संख्या में बच्चे पढ़ते हैं. रोहित पाल की उपलब्धि दूसरों छात्रों के लिए प्रेरणा बन रही है. उन्होंने अध्यापक व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के साथ स्कूल के सभी अध्यापकों को उसके सहयोग के लिए धन्यवाद किया जोकि बच्चों को प्रोत्साहित कर रहे हैं. विधायक ने कहा कि मां-बाप की मेहनत व लग्न का नतीजा है कि सभी बच्चों को पढ़ा रहे हैं. इससे दूसरे बच्चों को भी प्रोतसाहन मिलता है. प्रमोद विज ने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूल अब बहुत अच्छे बन रहे हैं. सरकार शिक्षा व स्वास्थ्य पर अच्छा काम कर रही है तो वहीं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भी अधिकतर खिलाड़ी हरियाणा से ही मेडल जीत कर लाते हैं.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment