Follow Us

मैहर में इस पेड़ के सामने क्यों लग रही है लोगों की कतार

मैहर में इस पेड़ के सामने क्यों लग रही है लोगों की कतार

मध्य प्रदेश के मैहर जिले में आस्था या अंधविश्वास का नजारा देखने को मिल रहा है. जिले के अमरपाटन स्थित गढ़ोली का एक नीम का पेड़ बीते तीन दिनों से चर्चाओं में है. यहां नीम के पेड़ से दूध जैसा सफेद तरल पदार्थ निकल रहा है. अमरपाटन में यह अनोखा नजारा देखने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. कुछ लोगों ने इस पेड़ को आस्था का केंद्र मानकर पूजा शुरू कर दी है. वहीं, कुछ लोग बॉटल समेत कई बर्तन लेकर तरल पदार्थ लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

आस्था या अंधविश्वास?
मैहर के अमरपाटन में गढ़ोली के पास में एक नीम का पेड़ है. इस पेड़ में पिछले तीन दिनों से दूध जैसा पदार्थ निकल रहा है. इस बात की जानकारी लोगों के बीच ऐसे फैली कि लोग बड़ी संख्या में इसे देखने के लिए पहुंच रहे हैं. सोमवार को भी लोग पहुंचे और और चमत्कार मानकर पूजा करना शुरू कर दिया.

पेड़ में माता का वास
ग्रामीणों की माने तो इस नीम के पेड़ में जोगनी माता का वास है. पिछले कई सालों से घर के और आसपास के लोग इस पेड़ की पूजा भी करते आ रहे हैं इसीलिए लोगों का मानना है की यह जोगनी माता की कृपा है और अब लोग पेड़ की पूजा-आरती कर मनोकामना कर रहे हैं.

 

15 साल पुराना है पेड़
अमरपाटन मे मौजूद ये नीम का पेड़ करीब 15 साल पुराना है. इस पेड़ से अचानक सफेद दूध जैसा तरल पदार्थ निकलने को लेकर लोगों का कहना है कि तीन दिन से पेड़ से सफेद पदार्थ निकल रहा है. इसकी धारा पेड़ की काफी ऊंचाई से लगातार तेज गति से बह रही है. जैसे ही इस बात की जानकारी लोगों के बीच आई तो लोग बॉटल और अन्य चीज लेकर उसको लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

पेड़ में पौष्टिक तत्वों की कमी
इस पदार्थ को लेकर जब कृषि वैज्ञानिकों से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि पेड़ में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण ऐसा हो सकता है. कहा जाता है की जाइलम फटने के कारण नीम के पेड़ से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलने लगता है, लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं. अभी भी ग्रामीण इसे चमत्कार ही मान रहे है.

बता दें कि बीते दिनों मैहर के बाबा तालाब के पास से भी ऐसा ही मामला सामने आया था. यहां हफ्तों तक नीम के पेड़ से दूध टपकता रहा. अब अमरपाटन का ये पेड़ चर्चाओं में आ गया है.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment