Follow Us

अब दुनिया देखेगी पुतिन का कहर, यूक्रेन पर फोड़ दिया ठीकरा

अब दुनिया देखेगी पुतिन का कहर, यूक्रेन पर फोड़ दिया ठीकरा

रूस की राजधानी मॉस्को पर हुए आतंकी हमले में अब तक 143 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैंकड़ो घायल हुए हैं. यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. यह हमला 22 मार्च की रात मॉस्को के उपनगरीय इलाके के एक कॉन्सर्ट हॉल में हुआ है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस समेत दुनियाभर के तमाम नेताओं ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. इसी बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी बयान सामने आया है.

पुतिन ने 24 मार्च को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया. उन्होंने साफ कहा कि यूक्रेन की ओर से, आतंकवादियों के लिए सीमा पार कराया गया है. क्रोकस हमले के अपराधियों ने यूक्रेन भागने की ही कोशिश की थी. कोई भी और कोई भी चीज हमारी एकता और इच्छाशक्ति को हिला नहीं सकती है. रूस सबसे कठिन परीक्षणों से गुजर रहा है. लेकिन रूस हमेशा से ही मजबूत होगा.

पुतिन ने कहा कि अपराधियों ने भागने की कोशिश की और यूक्रेन की सीमा की ओर बढ़ने लगे. हमारे पास डेटा है जो बताता है कि वे यूक्रेन के क्षेत्र की ओर बढ़ने वाले थे. हमारी सैन्य सेवाएं, आपातकालीन सेवाएं और जांचकर्ता इस आतंकवादी हमले के सूत्रधार का पता लगाने पर काम कर रहे हैं. जांच जारी है. किसने उन्हें परिवहन दिया, किसने उन्हें हथियार दिए आदि सभी डिटेल्स को जुटा रहे. हम सभी की पहचान करेंगे और वे इसका अंजाम भुगतेंगे.

हर संभव प्रयास करेंगे..
उन्होंने कहा कि सभी को आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी. पुतिन ने पीड़ितों और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि मैं उन सभी घायलों और घायलों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. डॉक्टर पीड़ितों और गंभीर हालत वाले लोगों के जीवन के लिए लड़ रहे हैं. वे अपनी जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.

पुतिन ने यह भी कहा कि आतंकवादियों, हत्यारों, गैर-मानवों को एक अपरिहार्य प्रतिशोध का सामना करना पड़ेगा. उधर इस्लामिक स्टेट द्वारा दावा किए गए कॉन्सर्ट हॉल हमले के बाद रूस ने 11 लोगों को हिरासत में लिया है. रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के प्रमुख ने शनिवार को पुतिन को इस बारे में ब्रीफ किया है. फिलहाल बचाव कार्य जारी है. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि रूस इस हमले के बाद चुप नहीं बैठेगा. क्या ये एक नए और बड़े टकराव की आहट होगी. क्योंकि पुतिन पहले भी हमले की चेतावनी दे चुके हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment