Follow Us

10वीं के टॉपर्स के लिए बिहार सरकार की है ये योजना, इस साल मिलेगा बड़ा इनाम

10वीं के टॉपर्स के लिए बिहार सरकार की है ये योजना, इस साल मिलेगा बड़ा इनाम

बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम 31 मार्च तक जारी कर सकता है. पिछली बार की तरह यह परिणाम बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा. बोर्ड की मानें तो इस साल भी टॉपर्स को सरकार की तरफ से बड़ा इनाम मिल सकता है.

पिछली साल टॉपर्स को मिला था ये इनाम
जानकारी के लिए बता दें कि साल 2023 में टॉपर्स को सरकार द्वारा इनाम के रूप में पैसे, किंडल ई-बुक रीडर और लैपटॉप दिए गए थे. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी टॉपर्स को यह सब इनाम फिर से दिया जाएंगे. बता दें कि पहले स्थान पर आने वाले छात्र को एक लाख रुपए, एक किंडल ई-बुक रीडर और एक लैपटॉप मिलेगा. दूसरे स्थान पर आने वाले को 75 हजार रुपए, और तीसरे स्थान पर आने वाले को 50 हजार रुपए मिलेंगे.

10वीं परीक्षा का कैसे चेक करें रिजल्ट
बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा. वहां पर आपको ‘बिहार बोर्ड कक्षा 10 परिणाम’ ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें. फिर एक नया टैब खुलेगा, यहां आपको अपना रोल नंबर डालकर व्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. व्यू ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आ जाएगा.

क्रैश होती है वेबसाइट तो कैसे देखें रिजल्ट
रिजल्ट वाले दिन अगर वेबसाइट क्रैश हो जाती है तो चिंता की कोई बात नहीं. आप फिर भी बिहार बोर्ड की 10वीं के परिणाम को देख सकते हैं, सिर्फ एसएमएस के माध्यम से आपको नया संदेश बनाना होगा. जिसमें आपको BIHAR10 फॉलो करके अपना रोल नंबर लिखना होगा. फिर आपको इसे 56263 पर भेजना होगा. यह करते ही आपको एसएमएस के माध्यम से आपको रिजल्ट मिल जाएगा. आप चाहें तो अपने मोबाइल फोन में रिजल्ट का स्क्रीनशॉट भी सेव कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानें अपना रिजल्ट
अगर आपको बिहार बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बीएसईबी द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अगर परिणाम वाले दिन अगर आपकी वेबसाइट क्रैश होती है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी परिणाम की जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि बोर्ड का ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर 06122230009 है.

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment