Follow Us

रामलीला मैदान में इन चीजों को ले जाने पर रोक

रामलीला मैदान में इन चीजों को ले जाने पर रोक

 

दिल्ली के रामलीला मैदान में आज INDIA गठबंधन की महारैली है. इस महारैली में कई विपक्षी दलों के प्रमुख चेहरे शामिल होने वाले हैं. विपक्ष की यह महारैली दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कथित शराब घोटाले में गिरफ्तारी के बाद हो रही है. आज आयोजित होने वाली इस महारैली को लेकर पुलिस ने काफी कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. रामलीला मैदान के हर गेट पर दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात होंगे. इसके अलावा इस रैली में कई चीजों को ले जाने की मनाही है.

इन चीजों को ले जाने पर रोक
31 मार्च यानी आज रामलीला मैदान में होने वाली विपक्ष की महारैली को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और कई नियम लागू किए हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ इस महारैली के आयोजन की अनुमति दी है. जिसके अनुसार, इस पूरे कार्यक्रम के दौरान मध्य दिल्ली में कोई भी मार्च नहीं निकाल सकेगा. साथ ही इस दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली और हथियार लाने पर सख्त मनाही है. अगर ऐसा करते हुए कोई पाया गया तो उसपर काफी कठोर कार्रवाई होगी. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान पुलिस ड्रोन से निगरानी रखेगी.
दिल्ली पुलिस के अनुसार इस दौरान दिल्ली के डीडीयू मार्ग पर धारा 144 लागू रहेगी. इस जगह पर राजनीतिक दलों के कार्यालय स्थित है. वहां पर भीड़ को जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही रामलीला मैदान में प्रवेश और निकास के लिए सात गेट बनाए गए हैं. इनमें एक VIP प्रवेश और एक मीडिया के लिए रहेगा. सुरक्षा जांच के लिए प्रवेश द्वारों पर डोर फ्रेम मेटर डिटेक्टर और हैंड हेल्ड मशीनों से जांच की जाएगी. इसके साथ ही पुलिस इस दौरान सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखेगी. इसके लिए एक नियंत्रण कक्ष तैयार किया गया है.

20 हजार लोगों को अनुमति
इस कार्यक्रम को देखते हुए अर्धसैनिक बलों की करीब एक दर्जन कंपनियां रामलीला मैदान, डिडीयू मार्ग सहित मध्य दिल्ली के अन्य इलाकों में तैनात की गई हैं. रैली में विपक्षी दलों के कई प्रमुख चेहरे शामिल होने वाले हैं, जिनमें राहुल गांधी, तेजस्वी यादव, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खड़गे, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव सहित अन्य कई चेहरे हैं. इस रैली में शामिल होने के लिए 20 हजार लोगों को आने की इजाजत दी गई है. हालांकि, आम आदमी पार्टी का कहना है कि इस रैली में शामिल होने के लिए करीब 1 लाख लोग आने वाले हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment