Follow Us

फुटपाथ पर चूड़ी बेचने वाले की बेटी ने 10वीं की परीक्षा में किया टॉप

फुटपाथ पर चूड़ी बेचने वाले की बेटी ने 10वीं की परीक्षा में किया टॉप

 

बिहार बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. मैट्रिक परीक्षा के सितारे गांव की गलियों से निकले हैं. इस परीक्षा में जमुई की बेटी तानिया कुमारी ने अपने माता-पिता के साथ-साथ पूरे जिले का नाम रौशन कर दिया. उसने पूरे प्रदेश में 11वां और जिले में 6वां स्थान प्राप्त किया है. तानिया के माता-पिता अलीगंज बाजार में फुटपाथ पर चूड़ी बेचते हैं. जब उन्होंने अपनी बेटी की सफलता की कहानी सुनी तो आंखों से आंसू बहने लगे. वहीं तानिया कुमारी ने बताया कि मैं बहुत ही गरीब परिवार से आती हूं. मेरा सपना था कि मैं कुछ अलग करूं. उसे पूरी उम्मीद थी कि परीक्षा में उसे बेहतरीन उपलब्धि हासिल होगी. वह दिन रात इसके लिए मेहनत करती थी.

तानिया कुमारी ने बताया कि प्लस 2 जनता हाईस्कूल अलीगंज सोनखर में ही शिक्षा प्राप्त की. जिसमें यह उपलब्धि हासिल हुई. दो भाई-बहनों में दूसरे नम्बर पर तानिया ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार एवं अपने गुरु प्लस टू जनता हाई स्कूल अलीगंज सोनखार के प्रभारी प्रधानाध्यापक की मदद से यह सफलता प्राप्त की है. हालांकि, तानिया का सपना था कि वह बिहार के टॉप-10 में आएगी लेकिन 1 अंक की वजह से नहीं हो सका. इस बात का मलाल तो है लेकिन तानिया ने अब आगे और ज्यादा मेहनत करने की बात कही थी. तानिया कुमारी ने बताया कि मेरा उद्देश्य है कि मैं एक अच्छा नागरिक बनूं.
उसने कहा कि यूपीएससी की तैयारी करूं और आगे चल कर IAS बनकर देश की सेवा करूं. तानिया कुमारी के पिता मंटू लहेरी ने बताया कि आज हमें गर्व महसूस हो रहा है कि मेरी बेटी अच्छे अंक लाकर बिहार में 11वां स्थान प्राप्त की है. मुझे भरोसा नहीं हो रहा कि मेरी बेटी इतने अचेछा अंक प्राप्त किए. गरीब परिवार के ग्रामीण क्षेत्र में रहकर पढ़ाई कर अच्छे अंक लाकर अपने स्कूल एवं क्षेत्र का नाम रौशन किया. इसका पूरा श्रेय इनके प्लस टू हाई स्कूल प्रभारी प्रधानाध्यापक राणा सतीश कुमार अपने स्कूल में अच्छी शिक्षा देकर मेरी बेटी का उज्वल भविष्य प्राप्त हुआ. मंटू कुमार ने कहा कि मेरा एक छोटा मोटा रोड के किनारे चूड़ी की दुकान लगाकर मैं अपने परिवार का भरण पोषण करते हुए अपने बच्चो को पढ़ा लिखा रहा हूं.
तानिया कुमारी की मां गुड़िया देवी ने अपने बेटी की खुशी में कुछ भी बोल नहीं पा रही थी. उन्होंने रुंधासे गले से कहा कि मेरी बेटी पढ़ने में बहुत तेज है. हम लोगों ने उसकी पढ़ाई में कोई कोताही नहीं बरती. हमें यकीन था कि मेरी बेटी अच्छा नंबर लाएगी. उसने ऐसा करके दिखा है. मुझे बहुत खुशी है. वहीं इस कामयाबी से तानिया कुमारी की दादी पारो देवी सहित पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. प्लस टू हाईस्कूल अलीगंज सोनखार के प्रभारी प्रधानाध्यापक शतीश कुमार ने बताया कि वह शुरू से ही लगनशील और मेहनती रही. वह नियमित रूप से स्कूल आती रही है. उसकी इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार की ओर से इसे सम्मानित किया जाएगा. गुरु से लेकर पूरे परिवार एवं क्षेत्र के लोगो को तानिया कुमारी पर गर्व महसूस कर रही हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment