Follow Us

बलिया से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट मिला

बलिया से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट मिला

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें उत्तर प्रदेश की गाजीपुर, बलिया, फूलपुर, मछलीशहर,इलाहाबाद, कौशाम्बी (अजा) और मैनपुरी लोकसभा सीट शामिल है. बीजेपी ने बलिया लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट काटकर पूर्व प्रधानमंत्री नीरज शेखर को टिकट दिया है.

कौन हैं नीरज शेखर?
नीरज शेखर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे हैं. नीरज शेखर ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन किया है. इनकी पत्नी का नाम डाक्टर सुषमा शेखर है. इन्होंने अपनी राजनीतिक पारी समाजवादी पार्टी से की थी. 2014 के चुनाव में भी नीरज शेखर सपा से चुनाव लड़े लेकिन हार गए. 2007 में पूर्व पीएम चंद्रशेखर के निधन के बाद हुए खाली हुई बलिया पर हुए उप चुनाव में नीरज शेखर समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़े और जीत कर पहली बार सांसद बने थे. 2009 लोकसभा आम चुनाव में नीरज शेखर एक फिर सपा से चुनाव लड़े और चुनाव जीते और दूसरी बार सांसद बने. 2014 में हार के बाद सपा ने उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया. बाद में 2019 में इन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दिया और बीजेपी में शामिल हो गए. इस बार बीजेपी ने उन पर दांव लगाया है और बलिया से टिकट दिया है.
बीजेपी ने यूपी के सात प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. मैनपुरी से डिंपल यादव के ख़िलाफ़ योगी सरकार में मंत्री जयवीर सिंह मैदान में होंगे. ग़ाज़ीपुर से अफ़ज़ल अंसारी के ख़िलाफ़ पारस नाथ राय, बलिया से नीरज शेखर, मछलीशहर से बीपी सरोज, कौशांबी से विनोद सोनकर, इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी और फूलपुर से प्रवीण पटेल को प्रत्याशी बनाया.

इलाहाबाद संसदीय सीट से बीजेपी की सांसद रीता जोशी का टिकट कट गया है. रीता जोशी की जगह पर नीरज त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाया गया है. नीरज त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के बेटे हैं. नीरज त्रिपाठी इलाहाबाद हाईकोर्ट में एडिशनल एडवोकेट जनरल हैं. फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने केशरी देवी पटेल का टिकट काट दिया है. केसरी देवी पटेल की जगह विधायक प्रवीण पटेल को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment