Follow Us

केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने की संस्थान के कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा

*ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के पूसा शाखा की दूसरी वर्षगांठ*

 

*केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने की संस्थान के कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा*

खुदीराम बोस पूसा: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के पूसा शाखा की दूसरी वर्षगांठ के शुभ अवसर पर स्नेह मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर डॉ० राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० पी. एस. पाण्डेय मुख्य अतिथि के रूप में पधारे। उनके साथ डॉ० एम. एस. कुंडू, डायरेक्टर ऑफ़ एक्सटेंशन एजुकेशन भी उपस्थित थे। जिनका स्वागत समस्तीपुर की सविता बहन ने तिलक लगाकर किया। रोसड़ा की कुंदन बहन ने बुके प्रदान किया। दलसिंहसराय की सोनिका बहन ने गुलाबासी की एवं पूसा की पूजा बहन ने पुष्प वर्षा की। स्वागत भाषण बीके तरुण ने किया। कृष्ण भाई ने पट्टा उढ़ाकर उनका सम्मान किया एवं कार्यक्रम का संचालन किया।

इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कुलपति डॉ० पी. एस. पाण्डेय ने कहा कि इस स्थान पर आकर मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने अपने अतीत का जिक्र करते हुए कहा कि मैं लगभग 36 वर्षों से इस ईश्वरीय विश्व विद्यालय से परिचित हूं और यहां के द्वारा सिखाए जा रहे राजयोग का भी अभ्यास कर लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने अपना व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए कहा कि सन् 2008 में जब मेरे छोटे भाई को ओरल कैंसर की बीमारी हुई तो राजयोग के नियमित अभ्यास से इस असाध्य बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिली और आज वह बिल्कुल स्वस्थ हैं। उन्होंने संस्थान की कार्यशैली एवं इससे जुड़े भाई-बहनों की भूरि-भूरि प्रशंसा अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार से की। उन्होंने विश्वविद्यालय की ओर से संस्थान को यथासंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया।

उन्होंने पूसा के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह स्थान वैदिक काल से ही महत्वपूर्ण स्थान है। पूषण देवता, जो सबका पोषण करते हैं उनके नाम से इस स्थान का नाम पूसा पड़ा।

इस अवसर पर डॉ० एम. एस. कुंडू ने भी संस्थान की उन्नति एवं प्रगति के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं और कहा कि ब्रह्मा कुमारीज़ परिवार जो सेवा कर रहा है, उससे निश्चित रूप से आने वाले समय में एक मूल्यनिष्ठ एवं सुखमय समाज की स्थापना होगी।

समस्तीपुर से आए प्रमुख व्यवसायी सतीश चांदना ने शुभकामनाएं दीं। सविता बहन ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस अवसर पर सैकड़ो लोगों को प्रसाद स्वरूप ब्रह्मा भोजन स्वीकार कराया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ० आर. के. तिवारी, पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ० टी. एन. शर्मा एवं अन्य शिक्षकगण के अलावा स्थानीय व्यवसायी सुनील अग्रवाल, नरेंद्र अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल, प्रकाश मोदी, मनोज भाई, टुनटुन भाई, उमेश भाई, अमरेश भाई आदि उपस्थित रहे।

pnews
Author: pnews

Leave a Comment