Follow Us

पूर्व मध्य रेल में जारी है सघन टिकट जांच अभियान*

 

*पूर्व मध्य रेल में जारी है सघन टिकट जांच अभियान*

 

*01 अप्रैल से 14 मई तक अनियमित यात्रा के 4 लाख 87 हजार से अधिक मामले पकड़ में आए*

*दंडस्वरूप 31.55 करोड़ का रेल राजस्व हुआ प्राप्त*

हाजीपुर -15.05.2024

पूर्व मध्य रेल द्वारा बिना टिकट अथवा उचित प्राधिकार के यात्रा करने वाले यात्रियों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है और इसकी रोकथाम के लिए निरंतर अभियान जारी है ताकि उचित टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े । ऐसे यात्रियों के कारण एक ओर जहां टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी ओर रेल राजस्व की भी हानि होती है।

पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाकर स्टेशन एवं ट्रेनों में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया जा रहा है । अभियान के फलस्वरूप चालू वित्त वर्ष के 14 मई अर्थात 01 अप्रैल से 14 मई, 2024 तक अनियमित यात्रा के कुल 04 लाख 87 हजार 600 मामले सामने आए जिनसे जुर्माने के रूप में लगभग 31 करोड़ 55 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ ।

जांच अभियान के दौरान दानापुर मंडल में लगभग 01 लाख 23 हजार लोगों को बिना टिकट/उचित प्राधिकार के पकड़ा गया जिनसे दंडस्वरूप लगभग 07.67 करोड़ रूपए रेल राजस्व के रूप में प्राप्त हुआ । इसी तरह सोनपुर मंडल में 01 लाख 12 हजार लोगों से 07.32 करोड़ रूपए, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 86 हजार 500 लोगों से 5.45 करोड़ रूपए दंडस्वरूप प्राप्त हुए । जबकि समस्तीपुर मंडल में 01 लाख से अधिक लोगों को बिना टिकट/उचित प्राधिकार के यात्रा करते हुए पकड़ा गया जिसने 7.46 करोड रूपए़ तथा धनबाद मंडल में 65 हजार से अधिक लोगों से 3.69 करोड़ की राशि रेल राजस्व के रूप में प्राप्त हुई ।

विदित हो कि पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में बिना टिकट अथवा बिना उचित प्राधिकार के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों की धरपकड़ हेतु निरंतर टिकट जांच की जा रही है तथा भविष्य में भी यह जारी रहेगी ।

पूर्व मध्य रेल यात्रियों से अपील करती है कि वे हमेशा उचित यात्रा टिकट लेकर ही यात्रा करें ।

pnews
Author: pnews

Leave a Comment