Search
Close this search box.

डीएम-एसपी के बाद लापरवाह कमिश्नरों का नंबर, आईएएस-आईपीएस के बाद इन अफसरों पर गिरेगी गाज

डीएम-एसपी के बाद लापरवाह कमिश्नरों का नंबर, आईएएस-आईपीएस के बाद इन अफसरों पर गिरेगी गाज

उत्तर प्रदेश में डीएम-एसपी के बंपर ट्रांसफर के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के निशाने पर मंडलायुक्त यानी कमिश्नर हैं. योगी ने राजस्व वादों के निस्तारण में लापरवाह तहसीलदारों से लेकर डीएम के बाद अब मंडलायुक्त (Divisional Commissioners) की रिपोर्ट तलब की है.

राजस्व वादों की समीक्षा बैठक में सामने आई मंडलायुक्तों की लापरवाही
यूपी के सीएम के निर्देश पर मुख्य सचिव ने राजस्व वादों की समीक्षा बैठक की. इसमें राजस्व वादों के निस्तारण में कई मंडलायुक्तों की लापरवाही सामने आई. इस बैठक में मुख्य सचिव ने पाया कि राजस्व वाद के 4,619 मामले विचाराधीन हैं. ये भी पाया गया कि 18 मंडलों में राजस्व वाद के एक साल से ज्यादा और तीन साल से कम अवधि के 1,633 केस पेंडिंग हैं. 3 साल से ज्यादा और पांच साल से कम अवधि के 1,342 केस लंबित हैं. बात करें पांच साल से ज्यादा अवधि के मामलों की तो इनकी संख्या 8,287 है.

जानकारी के मुताबिक राजस्व वादों के निस्तारण में लापरवाह मंडलायुक्तों की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है. जल्दी ही ये रिपोर्ट सीएम योगी को भेजी जा सकती है. इस रिपोर्ट के बाद लापरवाह मंडलायुक्तों के खिलाफ कड़ा फैसला हो सकता है.

अलीगढ़ मंडल फिसड्डी
बैठक में पाया गया कि सबसे ज्यादा अलीगढ़ मंडल में राजस्व वाद के मामले विचाराधीन और लंबित हैं. वहीं अच्छे प्रदर्शन की बात करें तो राजस्व वाद निस्तारण में मेरठ, वाराणसी, मुरादाबाद, सहारनपुर और चित्रकूटधाम मंडल है.

कई जिलों के डीएम समेत एक दर्जन आईएएस ऑफिसरों के तबादले
यूपी की योगी सरकार ने मंगलवार को कई जिलों के डीएम समेत एक दर्जन आईएएस ऑफिसरों के तबादले किए. इसके साथ ही कई जिलों के पुलिस प्रमुखों की भी बदली की गई. मुरादाबाद में डीएम-एसएसपी दोनों बदले गए. कासगंज, सीतापुर, चित्रकूट, सहारनपुर, श्रावस्ती, बांदा, हाथरस, कौशांबी, संभल के जिलाधिकारी भी बदले गए. IPAS अफसरों के भी तबादले हुए हैं. इनमें मेरठ, सहारनपुर,बरेली, आजमगढ़, प्रतापगढ़ और चंदौली के पुलिस कप्तान शामिल हैं. चुनाव बाद पहली बार इतने बड़े पैमाने पर डीएम और एसपी बदले गए हैं.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment