Follow Us

स्लम बस्ती में पहुंचे शिक्षा विभाग के ACS, बच्चों से पूछा- स्कूल क्यों नहीं गए

स्लम बस्ती में पहुंचे शिक्षा विभाग के ACS, बच्चों से पूछा- स्कूल क्यों नहीं गए

शिक्षा विभाग के नए एसीएस डॉ एस सिद्धार्थ अपना पदभार संभालने के बाद शिक्षा विभाग में नए प्रयोग कर रहे हैं. वे कार्रवाई पर कम और शिक्षा के लिए जागरूकता पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. स्कूलों का इंस्पेक्शन करने के साथ साथ वो छात्रों के घर तक भी पहुंच रहे हैं. कुछ ऐसे ही तस्वीर पटना से सामने आई है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ आज अचानक पटना के अदालतगंज स्लम इलाके में पहुंच गए. स्लम बस्ती पहुंचकर उन्होंने घरों का निरीक्षण करना शुरू कर दिया. घर में स्कूली बच्चों को देखा तो चौक गए. इसके बाद उन्होंने घर के गार्जियन से बच्चों को स्कूल भेजने की बात कही और अपील भी की.
डॉ. एस सिद्धार्थ अदालतगंज स्लम इलाके में पहुंचकर घर के सदस्यों से बच्चे स्कूल क्यों नहीं गए हैं,यह सवाल किया. वह बच्चों के स्कूल नहीं जाने का कारण पुछने लगे, डॉक्टर सिद्धार्थ को घर वालों ने बताया कि आज कुछ काम था. इसलिए स्कूल नहीं गया. इस पर सिद्धार्थ ने कहा कि काम रहेगा तो क्या स्कूल बच्चे नहीं जाएंगे उन्होंने अभिभावक को हिदायत दी कि यह बिल्कुल गलत बात है. इसके अलावा उन्होंने स्लम बस्ती में स्कूल के बच्चों से भी बात की. बच्चों से उन्होंने पूछा कि तुम्हारा स्कूल कहा है. आज स्कूल क्यों नहीं गए. काम रहेगा तो क्या आप स्कूल नहीं जाते. साथ ही स्कूल के शिक्षकों से भी कहा कि आप बच्चे को स्कूल बुलाती नहीं.

स्लम बस्ती के निरीक्षण के बाद डॉ. सिद्धार्थ अदालतगंज के स्लम इलाके के राजकीय प्राथमिक विद्यालय पहुंच गए. जहां पर बच्चों ने उन्हें गुड मॉर्निंग बोलकर स्वागत किया. क्लास में छोटे-छोटे बच्चे उन्हें गुड मॉर्निंग कहा. बच्चों के बीच पहुंचकर उन्होंने कॉपी चेक किया, होमवर्क देखा और बच्चों से बात की. इस दौरान डॉ सिद्धार्थ ने शिक्षक से पूछा कि आखिर यह बच्चे ड्रेस में क्यों नहीं है. बच्चों ने जवाब दिया की ड्रेस नहीं मिला. वहीं क्लास में गर्मी पर डॉ सिद्धार्थ ने बिजली के बारे में भी पूछा. आखिर पंखा क्यों नहीं चल रहे हैं. क्या पंखे नहीं लगाए गए हैं. उधर से जवाब आया कि सर बिजली नहीं है. बता दें कि इससे पहले पिछले शुक्रवार को स्कूल से घर जा रहे बच्चे का उन्होंने होम वर्क देखा था.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment