Follow Us

पटना से दिल्ली की दूरी मात्र 12 घंटे में तय करेगी ये सुपरफास्ट ट्रेन

पटना से दिल्ली की दूरी मात्र 12 घंटे में तय करेगी ये सुपरफास्ट ट्रेन

पटना से दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिलेगी. यह सुपरफास्ट ट्रेन पटना से दिल्ली की दूरी मात्र 12 घंटे में तय करेगी. ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस ट्रेन के परिचालन के लिए रैक का डिमांड किया गया है और इस साल लोग इसका आनंद उठा सकेंगे. राजधानी एक्सप्रेस, सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की तरह ही अमृत भारत एक्सप्रेस भी तेज गति से चलेगी, लेकिन यह बाकी ट्रेनों से कुछ अलग है.

 

अमृत भारत एक्सप्रेस की खासियत
अमृत भारत एक्सप्रेस में जनरल क्लास और सेकंड क्लास के कोच होंगे, जो आरामदायक होंगे. ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे और इसमें दिव्यांग यात्रियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है. लगेज रैक पर कुशन लगाए जाएंगे. ट्रेन की सीटें सामान्य ट्रेनों की तुलना में अधिक आरामदायक होंगी. अमृत भारत एक्सप्रेस देखने में मेट्रो जैसी होगी, जिसमें लोग एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में आ जा सकेंगे. हर सीट के पास चार्जिंग पॉइंट होगा. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, बायो-वैक्यूम वॉशरूम, सेंसर नल, एलईडी लाइट और यात्रियों की जानकारी के लिए सूचना बोर्ड होगा.

ट्रेन का रंग भी है आकर्षक
अमृत भारत एक्सप्रेस गैर एसी स्लीपर अनारक्षित श्रेणी की ट्रेन है, जो कम लागत और लंबी दूरी की यात्रा के लिए डिजाइन की गई है. इसका रंग नारंगी और ग्रे होगा, जो बहुत आकर्षक दिखेगा. ट्रेन में आठ कोच जनरल सेकंड क्लास के होंगे, 12 कोच सेकंड क्लास 3 टीयर स्लीपर के होंगे और दो गार्ड कंपार्टमेंट होंगे. भारतीय रेलवे ने 2024-25 में अमृत भारत के लिए 2605 जनरल कोच और 1470 स्लीपर कोच तैयार करने का लक्ष्य रखा है. यह ट्रेन एसी नहीं होगी, लेकिन सुविधाएं वंदे भारत जैसी होंगी. इसलिए, अमृत भारत का किराया सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों से 15 से 17 फीसदी अधिक हो सकता है.
अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों के सफर को और आरामदायक और तेज बनाएगी, जिससे पटना और दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों को बहुत फायदा होगा. भारतीय रेलवे इस नई ट्रेन सेवा के जरिए यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश कर रहा है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment