Follow Us

9 से 11 जुलाई तक भारी बारिश अलर्ट

9 से 11 जुलाई तक भारी बारिश अलर्ट

 

बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों का पिछले 48 घंटे में तापमान बढ़ा है. राज्य में रेनफॉल एक्टिविटी में भी थोड़ी कमी देखी गई है. ऐसे में राज्य के सीमांचल और फुटहिल के इलाकों में 9 जुलाई से 11 जुलाई तक भारी बारिश की पूर्वानुमान मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया है.
तापमान बढ़ने के साथ 9 जुलाई से जब भी बारिश होगी तो उन इलाकों में ठनका गिरने की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है पर ऐसे में लोगों को वज्रपात से सावधान और सचेत रहने की सलाह दी गई है.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी- बारिश से नदियों का जलस्तर भी बढ़ सकता है. बारिश के दौरान ठनका गिरने की भी संभावना है तो लोगों से अपील है कि वह खुले स्थान में ना रहे और पेड़ पौधे के नीचे छिपने से बचे.

 

बता दें कि प्रदेश में अबतक बारिश के साथ ठनका गिरने की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है. राज्य के 7 जिलों में पिछले 24 के दौरान ठनका की चपेट में से 12 लोगों की मौत हो गई. ठनका गिरने से हुई इन मौतों पर सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने गहरी संवेदना व्यक्त की. सीएम ने 8 जुलाई (सोमवार) को कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं.

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से 7 जुलाई दिन रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान ठनका की चपेट में आकर जमुई और कैमूर में 3-3, रोहतास में 2, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई है. वहीं, सीएम नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं.
सीएम नीतीश ने अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी तरह से सतर्कता बरतें, वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ जारी किए गए सुझावों का पालन करें, खराब मौसम के दौरान घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

 

 

pnews
Author: pnews

Leave a Comment