Search
Close this search box.

बीपीएससी ने 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं

बीपीएससी ने 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 70वीं भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. आयोग ने इस बार नया इतिहास बनाते हुए अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी जारी की है. जल्द ही इसके नोटिफिकेशन को लेकर बड़ा अपडेट आ गया है. बीपीएससी ने 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 17 विभागों से 1,929 पदों के लिए अधिसूचना मिल चुकी है. वहीं 2 विभागों से 35 अन्य पद आना बाकी है. इतने अधिक पदों पर पहले कभी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा नहीं हुई.

किस-किस विभाग में निकलीं भर्ती

आयोग ने अनुमंडल पदाधिकारी के लिए 200 पदों भर्ती निकाली है. वहीं पुलिस उपाधीक्षक के लिए 136 पद होंगे. राज्य कर आयुक्त के लिए 168 पद होंगे, जबकि ग्रामीण विकास पदाधिकारी के लिए 393 पद होंगे. इसी तरह से राजस्व अधिकारी के लिए 287 पद होंगे. तो वहीं आपूर्ति निरीक्षक के लिए 233 पद होंगे. प्रखंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण पदाधिकारी के लिए 125 पद होंगे और अन्य कुछ विभागों में भी कुछ भर्तियां होंगी. जिनकी जानकारी अब तक साफ नहीं हुई है.

 

आयोग के अध्यक्ष मनु रवि भाई परमार के मुताबिक, नवंबर में प्रीलिम्स की परीक्षा हो सकती है. यह परीक्षा तीन चरणों में होगी. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की शैली को अपनाया जाएगा. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 20 से 22 वर्ष होनी चाहिए. जबकि अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष है.BC और EBC के लिए 40 और SC-ST के लिए 42 वर्ष आयोग ने आयु सीमा निर्धारित की है.

pnews
Author: pnews

Leave a Comment