Search
Close this search box.

बिहार के सरकारी स्कूल में जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक

बिहार के सरकारी स्कूल में जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक

 

बिहार शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के जींस-टी-शर्ट पहनने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अब शिक्षकों को सिर्फ फॉर्मल ड्रेस में आना होगा। इसके साथ ही स्कूलों में डीजे, डांस, गाना गाने और रील बनाने पर भी रोक लगाई गई है। इसको लेकर बिहार शिक्षा विभाग के डायरेक्टर सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर जानकारी दी है।

 

सुबोध कुमार चौधरी ने निर्देश जारी करते हुए लिखा है कि सोशल मीडिया, जैसे फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम पर शिक्षकों के डांस करते हुए कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। डीजे, डिस्को समेत अन्य लो लेवल की गतिविधियां स्कूलों में देखी जा रही हैं। स्कूल में इस तरह का व्यवहार शैक्षणिक माहौल को गलत तरीके से प्रभावित करता है। ऐसी गतिविधियों को शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस पर तत्काल रोक लगाई जाती है।
शिक्षकों को आदेश दिया गया है कि स्कूलों में इस प्रकार की गतिविधियों को पूरी तरह से रोकें। इसके अलावा, जींस और टी-शर्ट पहनने से भी शिक्षकों को रोका गया है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि केवल शिक्षा कैलेंडर के मुताबिक, विशेष दिनों में ही डांस, म्यूजिक आदि का कार्यक्रम शालीन तरीके से किया जा सकता है।

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में आगे कहा है कि शिक्षक और कर्मचारी कैजुअल ड्रेस में स्कूल पहुंच रहे हैं, जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विभाग ने अपने पत्र में साफ कर दिया है कि स्कूलों में टी-शर्ट और जींस नहीं पहनी जाएगी। सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को फॉर्मल ड्रेस पहनना होगा। इस निर्देश का उल्लंघन करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।

pnews
Author: pnews

Leave a Comment